अश्विनी अय्यर तिवारी ने सेट पर नया नियम स्थापित कर सभी बाधाओं को तोड़ा!

5/6/2023 2:59:59 PM

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। अश्विनी अय्यर तिवारी ने हमेशा ही अपना रास्ता खुद बनाया है। वह अपने काम और जीवन में अपरंपरागत लेकिन महत्वपूर्ण विकल्पों के लिए हमेशा सबसे अलग रही हैं। निर्देशक-निर्माता ने 'निल बटे सन्नाटा' जैसी मार्मिक फिल्म के साथ अपनी फिल्मी करियर की शुरुआत करने का फैसला किया, जिसने आलोचनात्मक प्रशंसा प्राप्त की, तिवारी को उनके निर्देशन और विषय वस्तु के संवेदनशील संचालन के लिए काफी सराहना मिली। बाद में उन्होंने 'बरेली की बर्फी' जैसी ब्लॉकबस्टर फिल्म का निर्देशन किया और अपने करियर के दौरान हमेशा रूढ़िवादिता को तोड़ने और अपनी फिल्मों के साथ समाज में सकारात्मक बदलाव के लिए प्रेरित करने का प्रयास किया।

 

यह संवेदनशीलता और उत्साह अश्विनी अय्यर तिवारी न केवल अपने सिनेमा में, बल्कि अपने सेटों को संचालित करने के तरीके में भी लाती है। निर्देशक-निर्माता ने अपने फिल्म के सेट पर महिलाओं के लिए उचित वॉशरूम रखने का नियम स्थापित करने वाली पहली महिला हैं। विशेष रूप से जब फिल्मों की शूटिंग चुनौतीपूर्ण और दूर स्थानों पर की जाती है, तो चालक दल अक्सर रेस्तरां या सार्वजनिक सुविधाओं में, सार्वजनिक शौचालयों और अन्य सुविधाओं का उपयोग करते हैं।  लेकिन, अश्विनी ने इस बाधाओं को तोड़ते हुए  सेट पर महिलाओं को सुरक्षित और आरामदायक रहने के लिए यह सुनिश्चित किया कि सेट पर शौचालय का उपयोग करने के लिए हमेशा एक वैनिटी मौजूद हो। 

 

इस मामले पर टिप्पणी करते हुए, अश्विनी अय्यर तिवारी ने कहा , “एक निर्माता या निर्देशक के रूप में जब मैं अपने समझौतों पर हस्ताक्षर कर रही होती हूं, तो एक चीज जिसके लिए मैं हमेशा लड़ती हूं, वह यह है कि आप जहां चाहें अपने बजट में कटौती कर सकते हैं, लेकिन आप एक ऐसे बजट में कटौती नहीं कर सकते, विशेष रूप से महिलाओं के लिए शौचालय का उपयोग करने के लिए वन-डोर वैनिटी  मेरे सभी शूट पर अनिवार्य होना ही चाहिए। मुझे याद है कि जब मैं सेट पर होती थी तो हमें कोई ऐसा व्यक्ति मिलता था जो हमें निकटतम रेस्तरां में ले जाता था और हम रेस्तरां को सूचित करते थे कि हम पूरे दिन शौचालय का उपयोग करेंगे। भारत जैसे देश में शौचालय विशेष रूप से महिलाओं के लिए एक बड़ी समस्या है। हमारे सेट पर शौचालय इतना अनिवार्य है कि अब वैनिटी लू पूरी तरह से होटल के बाथरूम की तरह सेनेटाइजर, सैनिटरी नैपकिन से भरा हुआ है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

kahkasha


Recommended News

Related News