बासु चटर्जी को अंतिम विदाई देने पहुंचे अशोक पंडित,तूफान के बाद पसरे सन्नाटे में बड़ी खामोशी से अलविदा कह गया फिल्ममेकर

6/5/2020 8:08:58 AM

मुंबई: फेमस फिल्ममेकर बासु चटर्जी का वीरवार सुबह 8.30 बजे मुंबई के एक हाॅस्पिटल में निधन हो गया। उन्होंने 90 की उम्र में अंतिम सांस ली। बासु अपने पीछे ढेरों सदाबहार फिल्मों को छोड़ गए है। बासु की फिल्में आज भी फैंस के दिलों में ताजा हैं। बासु के निधन की जानकारी इंडियन फिल्म एंड टेलीविजन डायरेक्टर्स एसोसिएशन (IFTDA) के अध्यक्ष अशोक पंडित ने कहा- उन्होंने सुबह नींद में ही अंतिम सांस ली।

यह फिल्म उद्योग के लिए भारी क्षति है। बासु चटर्जी के निधन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और सिनेमा जगत के तमाम दिग्गज फिल्मकारों और सेलेब्स ने सोशल मीडिया के जरिए शोक व्यक्त किया। बासु दा का अंतिम संस्कार दोपहर में सांताक्रूज श्मशान घाट में हुआ।

मुंबई में कोरोना वायरस संक्रमण के चलते लाॅकडाउन है और निसर्ग तूफान के कारण बारिश हो रही है। इस कारण IFTDA के अशोक पंडित और संदीप सिकंद ही पहुंच सके। परिवार के सदस्यों में पिंटू गुहा मौजूद रहे। अंतिम संस्कार के दौरान सिर्फ परिवार के ही करीब 10 लोग मौजूद थे। इनमें से उनकी बेटी और दामाद भी शामिल हैं। 

बता दें कि हिंदी सिनेमा में बासु चटर्जी के अद्वितीय काम के लिए उन्हें हमेशा याद किया जाएगा। उन्होंने 'पिया का घर', 'उस पार', 'चितचोर, स्वामी', 'खट्टा मीठा', 'प्रियतमा', 'चक्रव्यूह', 'जीना यहां', 'बातों बातों में', 'अपने प्यारे', 'शौकीन' और 'सफेद झूठ' जैसी फिल्मों का निर्देशन किया था।

इसके अलावा बासु चटर्जी 80 के दशक में टीवी पर सीरियल 'रजनी' के साथ क्रांति लेकर आए थे। उन्होंने भारतीय टेलीविजन को उसकी पहली गृहणी दी थी।

ये शो 1985 में आया था। इसके अलावा बासु ने भारतीय टीवी को पहला 'बिना टोपी वाला जासूस' भी दिया था। ये सीरियल था 1993 में आया। इस सीरियल में रजित कपूर ने ब्योमकेश का किरदार निभाया था।

Smita Sharma