लता दीनानाथ मंगेशकर अवार्ड पर लता दीदी को याद कर भावुक हुई आशा भोंसले और  विद्या बालन

4/25/2023 12:30:00 PM

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। मुंबई में हाल ही में मास्टर दीनानाथ मंगेशकर की 81 वी पुण्यतिथि पर हमेशा की तरह अवार्ड समारोह का आयोजन किया गया। जहा बॉलीवुड की बिग बालन विद्या बालन को प्रतिष्ठित मास्टर दीनानाथ मंगेशकर पुरस्कार ने नवाजा गया ,इस मौके पर विद्या ने कहा कि," जब इस इंडस्ट्री में नई-नई आयी थी तब एक अवार्ड समारोह में लता दीदी को श्रद्धायुक्त भय के साथ देख रही थी। बाद में मैंने साहस जुटाया और उन्हें फ़ोन किया। मैंने फोन पर उनकी दिव्य आवाज सुनी, उन्होंने मुझे एक साड़ी घर भेजी और यह मेरे लिए एक वरदान सा था।  मैं हमेशा इस साड़ी को पहनना चाहती थी और एक दिन उन्हें दिखाना चाहती थी, लेकिन वो पल आज के लिए बना था।  यहां मैं यह साड़ी पहनकर प्रतिष्ठित मास्टर दीनानाथ मंगेशकर पुरस्कार प्राप्त कर रही हूं।  यह वास्तव में मेरे लिए एक आशीर्वाद है और जैसे-जैसे मैं बोल रही हु मैं कांप रही हूं।  मुझे दिए गए इस सम्मान के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद।"

आपको बता दे कि आशा भोसले को प्रतिष्ठित लता दीनानाथ मंगेशकर पुरस्कार दिया गया। ये पहला अवार्ड पिछले साल भारत के प्रधानमंत्री माननीय नरेंद्र मोदी को दिया गया था। अवार्ड पाकर आशा ताई बेहद भावुक हो गयी और उन्होंने कहा, "यह मेरा सबसे प्रतिष्ठित पुरस्कार है, लेकिन मेरी इच्छा थी कि लता दीदी यहां व्यक्तिगत रूप से होती।"  अपने बचपन की घटनाओं का वर्णन करते हुए, भावुक आशा भोसले ने हृदयनाथ मंगेशकर द्वारा रचित मोगरा फुलाला गाया जिसे लता दीदी ने गाया था। हाल तालियों की गड़गड़ाहत से गूंज उठा। कार्यक्रम का संचालन ऋषिकेश पांडेय और क्षितिज दाते ने किया था।

यह पुरस्कार स्वर्गीय मास्टर दीनानाथ मंगेशकर, मास्टर दीनानाथ मंगेशकर स्मृति प्रतिष्ठान, पुणे की 81वीं स्मृति वर्षगांठ के रूप में मनाया जाता है, जो मंगेशकर परिवार द्वारा पिछले 33 वर्षों में स्थापित और विशेष रूप से पोषित एक पंजीकृत सार्वजनिक धर्मार्थ ट्रस्ट है

आशा भोंसले और विद्या बालन के अलावा, फाउंडेशन संगीत, नाटक, कला, चिकित्सा पेशेवरों और सामाजिक कार्य के क्षेत्र से दिग्गजों को सम्मानित करता है।  समारोह की अध्यक्षता पंडित हृदयनाथ मंगेशकर ने की थी।

  आशा भोसले को प्रतिष्ठित लता दीनानाथ मंगेशकर पुरस्कार दिया गया।  पंकज उधास को भारतीय संगीत में योगदान के लिए मास्टर दीनानाथ मंगेशकर पुरस्कार से सम्मानित किया गया, वर्ष के सर्वश्रेष्ठ नाटक के लिए प्रशांत दामले फैन फाउंडेशन के गौरी थिएटर - 'नियम व अति लागू को सम्मानित किया गया', श्री सदगुरु सेवा संघ ट्रस्ट को उनके समाज सेवा के लिए , ग्रंथाली प्रकाशन को साहित्य में योगदान के लिए वागविलासिनी पुरस्कार से नवाजा गया। सिनेमा और नाटक में योगदान के लिए विशेष पुरस्कार  प्रसाद ओक को और सिनेमा में अद्भुत योगदान के लिए विद्या बालन को विशेष पुरस्कार दिया गया। 

पुरस्कार समारोह समारोह के बाद हरिहरन और डॉ. राहुल देशपांडे द्वारा संगीत और नृत्य कार्यक्रम का आयोजन किया गया था इसके बाद मेघरंजनी मेधी और मरामी मेधी द्वारा कथक के साथ पंडित जॉयप्रकाश मेधी ने स्वर, पंडित प्रांशु चतुरलाल और विनय मुंडे ने तबले पर शुभम उगले के साथ पखावज की प्रस्तुति दी।

संगीत और नृत्य का यह कार्यक्रम हृदयेश आर्ट्स द्वारा आयोजित किया गया था और 81वें मास्टर दीनानाथ मंगेशकर पुण्यतिथि का आयोजन मास्टर दीनानाथ मंगेशकर स्मृति प्रतिष्ठान और हृदयेश आर्ट्स द्वारा संयुक्त रूप से किया जा रहा है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Jyotsna Rawat


Recommended News

Related News