क्या प्रोड्यूसर्स ओटीटी रिलीज से कमाई कर रहे हैं?
9/17/2020 3:24:21 PM
नई दिल्ली। भारतीय मनोरंजन उद्योग में महामारी के कारण बड़े पैमाने पर बदलाव देखा जा रहे है। सिनेमाघर बंद हैं और निवेश को देखते हुए फिल्मों की डिजिटल रिलीज ने ध्यान आकर्षित कर लिया है लेकिन क्या इन रिलीज से निर्माताओं को फायदा हो रहा है? इस बात पर फिल्म विशेषज्ञ कोमल नाहटा ने कुछ इस तरह अपनी अंतर्दृष्टि साझा की है।
What all can happen when a film is premiered on an OTT platform... explained in simple language.
— Komal Nahta (@KomalNahta) September 16, 2020
Click the link below, right now!
📽️🔗👉 https://t.co/nyCUSEHQP0 #Netflix #PrimeVideo #DisneyPlus #ZEE5 pic.twitter.com/mhX9zyxqUX
सिनेमाघरों को लेकर कहा ये
कोमल नाहटा बताते हैं कहा कि जब सिनेमाघर बंद हो गए, तो ओटीटी मंच ने अपना हाथ बढ़ाया और निर्माताओं से कहा कि वे उस राशि पर अतिरिक्त राशि का भुगतान करेंगे जो उन्होंने पहले ही वादा किया है और निर्माता को उनके प्लेटफॉर्म पर फिल्म को रिलीज करना चाहिए क्योंकि सिनेमाघर बंद है।
ऐसे में निर्माताओं को अब अपने फंड को लिक्विड करने का एक नया तरीका मिल गया जो लॉकडाउन के दौरान फंस गए थे। यदि वे सिनेमाघरों का फिर से खुलने के लिए इंतजार करेंगे तो मासिक ब्याज वसूला जाएगा और निकट भविष्य में सिनेमा के फिर से खुलने पर बेहद बड़ा प्रश्न चिन्ह है। यदि सिनेमाघरों को फिर से खोला भी जाता है तो क्या जनता सच में फिल्म देखने आएगी?
'गुलाबो सीताबो' से की गई पहल
वह आगे कहते हैं कि पहला कदम फिल्म 'गुलाबो सीताबो' द्वारा लिया गया था। यह अमेज़ॉन प्राइम वीडियो पर रिलीज होने वाली पहली फिल्म थी। इसे देखते हुए, अन्य निर्माताओं ने भी अपनी फिल्मों को रिलीज़ करना शुरू कर दिया और अब तक, 18 से 20 फिल्में रिलीज़ हो चुकी हैं या विभिन्न प्लेटफार्मों पर प्रतिबद्ध हैं। इसके अलावा, 5-7 फिल्में ओर हैं जिस पर बातचीत अभी भी चल रही है। इस विकल्प ने निश्चित रूप से निर्माताओं को खुश कर दिया है क्योंकि उनकी लागत वसूल हो रही है लेकिन इसके साथ ही, सिनेमा मालिक निश्चित रूप से नाखुश हैं।
निर्माताओं को फायदा हो रहा है
क्या ओटीटी रिलीज से निर्माताओं को फायदा हो रहा है, इस बारे में बात करते हुए, नाहटा कहते हैं, “अगर आप सोच रहे हैं कि क्या ओटीटी प्लेटफॉर्म पर प्रीमियर, निर्माताओं के लिए फायदेमंद और लाभदायक है, तो आपको यह जानने की आवश्यकता है।
उदाहरण के लिए, लॉकडाउन से पहले स्ट्रीमिंग के अधिकारों को प्रीमियर के लिए एक ही तरफ 500 मिलियन के साथ फाइनल किया गया है, तो उसकी बेस वैल्यू 100-150 मिलियन होगी, इसलिए यह लगभग 20- 85% अधिक लाभ होगा लेकिन ध्यान में रखते हुए कि यह फिल्म सिनेमाघर में रिलीज नहीं हो रही है।”