Indian Idol 12: इजराइल का नेशनल एंथम चुरा अनु मलिक ने बना दिया देशभक्ति का गाना, ट्विटर पर लोग खूब कर रहे हैं सिंगर की धुलाई

8/2/2021 10:50:17 AM

मुंबई:सिंगिंग रियालिटी शो इंडियन आइडल 12 में जज की भूमिका निभा रहे अनु मलिक एक बार फिर विवादों में आ गए हैं। अनु मलिक  के विवादों में आने की वजह उनका एक गाना है। फिल्म दिलजले से मेरा मुल्क मेरा देश है सालों बाद अनु मलिक के लिए  मुसीबत बन गया है। दरअसल, हाल ही में इजरायली जिमनास्ट अर्टम दोल्गोप्याट से जुड़ा एक वीडियोसोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है।

वीडियो में तोक्यो ओलंपिक में गोल्ड मेडल जीतकर गर्व से पोडियम पर खड़े दिख रहे हैं। बैकग्राउंड में इजरायल के राष्ट्रगीत 'हातिकवाह' की धुन बजते सुनाई दे रही है। इस वीडियो को देखने के बाद से ही सिंगर लोगों के निशाने पर हैं।

 

लोगों के मुताबिक अनु मलिक के गाने 'मेरा मुल्क मेरा देश' हुबहू इजरायली एंथम का कॉपी है। लोगों ने अनु मलिक पर इजरायली धुन को कॉपी करने का आरोप लगा दिया। ट्विटर पर लोग उनका मजाक बना रहे हैं। 

 

 

 

 

बता दें कि दिलजले 1996 में रिलीज हुई थी। इसमें एक गीत है 'मेरा मुल्‍क मेरा देश मेरा ये वतन... ' जिसकी धुन 'हातिकवाह' से उठाई गई है। यहां मजे की  बात यह है कि 'हातिकवाह' की धुन भी असली नहीं है। इसका म्‍यूजिक 16वीं सदी के एक इटैलियन गीत 'ला मंटोवना' से प्रेरित है। 

कई बार लगे हैं धुन चोरी के आरोप

धुन चुराने के मामले में अनु मलिक का रिकॉर्ड गजब का है। एक रेकॉर्ड के अनुसार, मलिक के 60 से ज्‍यादा गाने दूसरों के गीतों या धुनों से प्रेरित हैं। अनु मलिक ने नुसरत फतेह अली खान की कई कव्‍वालियों और गीतों को बॉलीवुड फिल्‍मों में इस्‍तेमाल किया जैसे- मेरा पिया घर आया, लोए लोए... चले जैसे हवाएं सनन सनन, नहीं जीना प्‍यार बिना....।


 

Content Writer

Smita Sharma