आनंद एल. राय की शुभ मंगल सावधान के 6 साल पूरे, सामाजिक बाधाओं को चुनौती देती है फिल्म

9/1/2023 4:26:59 PM

नई दिल्ली/टीम डिजिटल। आनंद एल राय की कलर येलो प्रोडक्शंस द्वारा निर्मित रोमांटिक कॉमेडी "शुभ मंगल सावधान" की रिलीज़ को छह उल्लेखनीय वर्ष बीत चुके हैं। 1 सितंबर 2017 को रिलीज़ हुई यह फिल्म आर.एस. प्रसन्ना द्वारा निर्देशित है और इसमें आयुष्मान खुराना और भूमि पेडनेकर मुख्य भूमिका में हैं। फिल्म ने न केवल दर्शकों का ध्यान खींचा बल्कि अपनी विशिष्ट कहानी और उत्कृष्ट प्रदर्शन के साथ सिनेमा पर भी छाप छोड़ी।

ऐसे समय में जब कुछ सामाजिक व्यथा को फिल्मों में शायद ही कभी संबोधित किया जाता था, "शुभ मंगल सावधान" ने साहसपूर्वक स्तंभन दोष के विषय को उठाया। यह फिल्म प्यार में डूबे एक युवा कपल के संघर्षों पर निडरता से प्रकाश डालती है। इस तरह के विषय को हास्यपूर्ण और सहानुभूतिपूर्ण दोनों तरीके से पेश करने की राय के साहस ने नई जमीन तैयार की, बातचीत शुरू की और हर संभव बाधाओं को तोड़ दिया।

फिल्म की सफलता आनंद एल राय के कहानी कहने के विशिष्ट दृष्टिकोण और विचारशील कथाओं के साथ मनोरंजन को संयोजित करने की उनकी क्षमता का प्रमाण है। "शुभ मंगल सावधान" के माध्यम से, राय ने सीमाओं को आगे बढ़ाने और पारंपरिक मानदंडों को फिर से परिभाषित करने की अपनी क्षमता का प्रदर्शन किया।

राय ने कहा, "छह साल पहले मैंने 'शुभ मंगल सावधान' के साथ एक यात्रा शुरू की थी, जो मेरे दिल के बहुत करीब है। यह व्यथा को चुनौती देने और संवेदनशील विषयों विशेष रूप से स्तंभन दोष जैसे मुद्दों को हास्यपूर्ण ढंग से अपनाने के लिए विश्वास की एक छलांग थी। आज जब हम इसकी सफलता का जश्न मना रहे हैं, मुझे स्मरण हुआ कि कहानी कहने की कोई सीमा नहीं होती।"

जैसा कि हम इस सिनेमाई रत्न की छह साल की यात्रा का जश्न मना रहे हैं, यह स्पष्ट है कि "शुभ मंगल सावधान" एक ही समय में मनोरंजन और ज्ञान दोनों प्रदान करने वाली कहानियों को गढ़ने के लिए आनंद एल राय के समर्पण का एक दिल छू लेने वाला प्रमाण है। इसके अलावा, राय के कलर येलो प्रोडक्शन की कई परियोजनाएं पाइपलाइन में हैं, जिनमें झिम्मा 2, फिर आई हसीं दिलरुबा और तेरे इश्क में शामिल हैं, जो जल्द ही रिलीज होने वाली हैं।

Content Editor

Jyotsna Rawat