FAKE फोटो का शिकार हुए अमिताभ बच्चन

10/22/2017 8:06:23 PM

मुंबईः सोशल मीडिया के जहां एक तरफ बहुत सारे फायदे हैं तो दूसरी तरफ कुछ नुकसान भी हैं। सोशल मीडिया पर आए दिन कोई भी तस्वीर इतनी तेजी से वायरल होती है कि ये पता लगाना मुश्किल हो जाता है कि शेयर हो रही फोटो असली है या नकली। इंटरनेट की दुनिया ने लोगों को काफी करीब ला दिया है। इसके साथ ही लाइफ काफी फास्ट हो गई है। लोग अब खुद सोशल मीडिया यानी फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम जैसे साधनों का इस्तेमाल कर अपनी चीजें लोगों तक सहज और सुलभ तरीके से पहुंचाने लगे हैं मगर इन सबके बीच उनकी विश्वसनीयता खतरे में है। सोशल मीडिया पर आने वाला हरेक पोस्ट, समाचार, सूचना या फोटो असली नहीं होता है। लिहाजा, कई बार लोग इस जाल में फंस जाते हैं। कई बार तो स्थितियां भयावह भी हो जाती हैं। कुछ इसी तरह के फेक फोटो के मकड़जाल में सदी के महानायक अमिताभ बच्चन समेत कई हस्तियां फंस गईं।

दरअसल, दिवाली के मौके पर नवकरन बरार नाम के एक शख्स ने अमृतसर के स्वर्ण मंदिर के एक फोटो को फोटोशॉप के जरिए एडिट कर ट्विटर पर पोस्ट कर दिया। इस तस्वीर में दिखाया गया है कि अमृत सरोवर के चारों ओर श्रद्धालु बैठे हैं। स्वर्ण मंदिर रोशनी से जगमग हो रहा है और उसी बीच आसमान भी दीपों से जगमग है। हालांकि, यूजर ने लिखा है, “फोटो मेरे द्वारा बनाया गया है, अगर आप इसे पोस्ट करना चाहते हैं तो पूरा क्रेडिट देकर कर सकते हैं। #अमृतसर।(कॉपीराइट)”

इस तस्वीर को अमिताभ बच्चन ने भी शेयर करते हुए लिखा है, “यह दैवीय है।” उनके अलावा सुहैल सेठ ने भी इस फोटो को शेयर किया है।