अमिताभ ने ''बच्चन'' सरनेम रखने पर किया खुलासा, बोले ‘‘बच्चन शब्द कोई ‘तखल्लुस'' नहीं"

7/31/2019 2:23:33 AM

मुंबईः बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन इन दिनों काफी सुर्खियों में बने हुए हैं। जानकारी के लिए बता दें फिलहाल अमिताभ बच्चन फिल्म गुलाबो-सिताबो फिल्म की शूटिंग कर रहे हैं। उन्होंने बताया है कि उन्हें बच्चन सरनेम कहां से मिला। 

उन्होंने अपने ब्लॉग में लिखा, ‘‘बच्चन शब्द कोई ‘तखल्लुस' नहीं है। इसका मतलब कोई बचा हुआ, बचना और बचा हुआ भी नहीं है। यह किसी गोत्र, जाति को भी नहीं दर्शाता है। बाबूजी का जन्म कायस्थ परिवार में हुआ और श्रीवास्तव सरनेम था लेकिन वह जाति प्रथा के खिलाफ थे। बाबूजी ने अपने दर्द भरे तप को नाम दिया, ‘बच्चन' उन्होंने अपनी सारी कीर्ति, सारा जीवन इस नाम से जोड़ दिया।''        

अमिताभ ने बताया कि महान लेखक और शायर अक्सर अपने उपनाम रख लेते हैं। इस तरह ‘बच्चन' मेरे पिता का उपनाम बन गया। फिर मेरा जन्म हुआ और मुझे स्कूल में दाखिल करवाने का समय आया। 

अमिताभ ने लिखा, टीचर ने दाखिला फॉर्म में लिखने के लिए मेरा सरनेम पूछा तो मेरे मम्मी-पापा ने तुरंत आपस में बात की और फैसला लिया कि ‘बच्चन' फैमिली का सरनेम होगा। इस तरह परिवार में सरनेम बच्चन चल पड़ा। यह हमारे साथ कायम और आगे भी रहेगा...मेरे पिता...मुझे बच्चन सरनेम के ऊपर बहुत गर्व है।

Pawan Insha