दोस्त ऋषि कपूर को याद कर भावुक हुए अमिताभ,चिट्ठी पढ़ दोस्त ''चिंटू'' के लिए कही ये बात

5/4/2020 11:01:57 AM

मुंबई: बॉलीवुड एक्टर  ऋषि कपूर के निधन से कपूर फैमिली के साथ-साथ देश भी सदमे में हैं। उनका बीते 30 अप्रैल को निधन हो गया था। उनके निधन से बॉलीवुड में शोक का माहौल है। ऋषि के निधन की खबर आने के पूरी इंडस्ट्री ने ट्वीट के जरिए एक्टर को श्रद्धांजलि दी। बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन ने भी ऋषि  से जुड़ी यादों को याद किया और भावुक हो गए। रविवार को कोरोना वायरस से प्रभावित लोगों की मदद के लिए बॉलीवुड के कई स्टार्स ने वर्चुअल कॉन्सर्ट लिया। इस वर्चुअल कॉन्सर्ट का नाम आई फॉर इंडिया था। आई फॉर इंडिया का मकसद कोरोना वायरस से प्रभावित लोगों के लिए आर्थिक मदद जुटाना था।

इस वर्चुअल कॉन्सर्ट का हिस्सा अमिताभ बच्चन भी बने। अमिताभ ने इस दौरान एक चिट्ठी पढ़ी जिसमें उन्होंने ऋषि कपूर को लेकर ढेर सारी बातें कीं और उन्हें याद करते हुए भावुक हो गए। कॉन्सर्ट में अमिताभ ने ऋषि  के साथ अपनी पहली मुलाकात से लेकर उनके दादा और मशहूर एक्टर-फिल्मकार पृथ्वीराज कपूर के बारे में बात की। बिग बी ने बताया कि उन्होंने ऋषि  को पहली बार उनके चेम्बूर स्थित घर पर देखा था। उन्होंने कहा-'मैंने उन्हें चेंबूर में उनके घर देवनार कॉटेज में देखा था, युवा, ऊर्जावान, उत्साहित, आंखों में शरारत लिए चिंटू को उन दुर्लभ क्षणों में देखा था, जब मुझे राज जी के घर एक शाम आमंत्रित होने का सौभाग्य मिला था।'

अमिताभ ऋषि कपूर की पहली फिल्म को याद करते हुए कहते हैं-'ऋषि कपूर को अक्सर आर. के. स्टूडियो में देखता था, जहां उन्हें उनकी पहली फिल्म 'बॉबी' के लिए प्रशिक्षित किया जा रहा था। ऋषि  की शैली उनके दिवंगत दादा, प्रसिद्ध एक्टर-फिल्मकार पृथ्वीराज कपूर से मिलती-जुलती थी। इसके अलावा अमिताभ ने ऋषि  के साथ काम करने के अनुभवों को भी शेयर किया।

उन्होंने कहा-'जब वह अपनी पंक्तियां बोलते थे, आपको उनके हर शब्द पर यकीन हो जाता था, उसका कोई विकल्प नहीं था और उनकी असलियत सवालों से परे थी। उनके जैसा कोई नहीं था जो गीत के बोल पर उनकी तरह पूरी निपुणता से होंठ हिला सके।' अमिताभ ने बताया कि ऋषि फिल्म के सेट पर भी काफी चुलबुले रहते थे जिसे हर कोई पसंद करता था। अपने इस वीडियो अमिताभ बच्चन ने फेसबुक और ट्विटर अकाउंट शेयर किया। बता दें कि अमिताभ ने ऋषि संग कई फिल्मों में काम किया है। उन्होंने 'अमर अकबर एंथनी', 'नसीब', '102 नॉट आउट' जैसी कई हिट फिल्में दीं।

 

 

 

Smita Sharma