B''day spl: लड़कियों को देखने के लिए दीवार पर चढ़ जाते थे अमिताभ बच्चन, चोरी करने पर मां से पड़ा था जोरदार तमाचा

10/11/2021 12:25:08 PM

बॉलीवुड तड़का टीम. सदी के महानायक यानि एक्टर अमिताभ बच्चन आज 79 साल के हो गए हैं। इस मौके पर उन्हें रात 12 बजे से ही फैंस से सोशल मीडिया पर शुभकामनाएं और खूब प्यार मिल रहा है। बिग बी में ये फैंस का प्यार अपने दम पर हासिल किया है। उन्होंने फिल्मों में अपनी शानदार एक्टिंग के जरिए लोगों का खूब दिल जीता है, यही वजह है कि वो आज लोगों के दिलों पर राज करते हैं। इतना ही नहीं उनकी एक्टिंग के चलते उन्हें बॉलीवुड का शहंशाह भी कहा जाता है, तो आज दिग्गज एक्टर के बर्थडे पर जानते हैं उनकी लाइफ के कई ऐसे किस्से हैं, जो ज्यादातर लोगों ने नहीं सुने होंगे।


 

एक्टर नहीं बनना चाहते थे बिग बी
 

अमिताभ का जन्म 11 अक्तूबर 1942 को इलाहाबाद में हुआ। अमिताभ के पिता हरिवंश राय बच्चन बहुत प्रसिद्ध कवि थे और उनकी मां तेजी बच्चन भारत के कराची शहर से संबंध रखती थीं। अमिताभ बचपन से एक्टर नही बनना चाहते थे। वो इंजीनियर बनना चाहते थे, साथ ही उनका एयरफोर्स में जाने का भी सपना था, लेकिन किस्मत को कुछ और ही मंजूर था और उन्होंने धीरे-धीरे फिल्मों में अपनी एक्टिंग का ऐसा सिक्का जमाया कि वो दुनिया भर में मशहूर हो गए।

 

जब चोरी करने पर मां ने जड़ा था अमिताभ को थप्पड़

बताया जाता है कि जब अमिताभ पिता हरिवंश राय बच्चन मां तेजी और भाई अजिताभ के साथ दशद्वार में रहते थे। जो इलाहाबाद के क्लाइब रोड पर स्थित था। इसी रोड के नजदीक रानी बेतिया की एक कोठी थी। जिसका फाटक हमेशा बंद रहता था और एक दरबान वहां पहरा देता था। अमिताभ इस कोठी के अंदर जाना चाहते थे। दोस्तों से कोठी और रानी के बारे में उन्होंने कई किस्से सुन रखे थे। एक दिन अपने दो दोस्तों शशि और नरेश के साथ वे दरबान के पास पहुंचे और कोठी के अंदर जाने की जिज्ञाशा जाहिर की। दरबान ने कहा कि अगर वे उसे चवन्नी दे देते हैं तो वह कोठी में जाने की इजाजत दे देगा। काफी सोच-विचार के बाद अमिताभ घर गए और उन्होंने ड्रेसिंग टेबल की वह दराज खोली, जिसमें उनकी मां तेजी खुल्ले पैसे डाल दिया करती थीं और चवन्नी चुराकर दरबान को दे दी। दरबान ने चवन्नी ले तो ली, लेकिन कोठी में भेजने के बजाय डांट-डपटकर उन्हें वहां भगा दिया। जब अमिताब घर पहुंचे तो तेजी ने उनके गाल पर जोरदार थप्पड़ जड़ दिया, क्योंकि तेजी को पता चल चुका था कि अमिताभ ने दराज से चवन्नी चुराई है। बाद में पिता ने अमित से इस बारे में पूछा तो उन्होंने सब सच-सच बता दिया। तब उनकोे पिता ने बताया कि चोरी करना बुरी बात है। 

 

लड़कियों को देखने के लिए दीवार पर चढ़ जाते थे
अमिताभ बच्चन जब शेरवूड स्कूल नैनीताल में पढ़ रहे थे तो उसी स्कूल के साथ एक सिस्टर स्कूल था, जिसका नाम 'ऑल सेंट्स' था। स्‍कूल की बिल्डिंग ऊपर थी और खेलने के लिए नीचे मैदान में जाना पड़ता था। उससे नीचे की ओर टेनिस कोर्ट था। 'ऑल सेंट्स' में एक बड़ी सी दीवार बनाई गई थी, ताकि लड़के ताका झांकी न कर सकें। लेकिन अमिताभ और उनके दोस्त खेल के लिए मैदान में जाने के बहाने दीवार तक जाते और उसपर चढ़कर किसी भी लड़की को कहते थे कि क्या तुम फलां लड़की को बुला सकती हो। इस बात की चर्चा लड़कों में अक्सर होती थी कि कौन उस दीवार तक गया है।

 

जब अमिताभ ने पिता से की एयरगन की मांग

बचपन में अमिताभ की दोस्त मंडली में एक रानी बधावन नाम की लड़की भी थी। उसके पिता ने उसे एयरगन लाकर दी थी, जिससे रानी पक्षियों पर निशाना लगाती थीं। एक बार अमिताभ के पिता हरिवंशराय लंदन जा रहे थे तो अमिताभ ने उनसे कहा-लौटते समय मेरे लिए एक राइफल लेते आइएगा। इस पर हरिवंश जी ने पूछा- राइफल क्या करोगे? अमिताभ ने कहा- उससे चिड़िया मारेंगे। हरिवंश जी ने पूछा कि चिड़िया क्यों मारोगे? उन्होंने तुम्हारा क्या बिगाड़ा है..? तो अमि‍ताभ बोले- रानी मारती है, इसलिए मैं भी मारूंगा। इसके बाद पिता ने अमिताभ को समझाया- ये पाप है, पक्ष‍ियों को भी जीने का हक है। ये बात अमि‍ताभ को समझ में आ गई। हालांकि, इसके बाद भी लंदन से लौटते वक्त पिता अमित के लिए एक एयरगन लेकर आए थे। लेकिन उन्होंने शर्त रखी थी कि इससे वे किसी जीव को नहीं मारेंगे।

Content Writer

suman prajapati