एक्टर नहीं इंजीनियर बनना चाहते थे अमिताभ बच्चन, फिल्मों में ऐसा चलाया सिक्का कि बन गए 'सदी के महानाय

10/11/2020 11:41:48 AM

मुंबई. बॉलीवुड मेगास्टार अमिताभ बच्चन आज अपना 78वां बर्थडे सेलीब्रेट कर रहे हैं। अमिताभ का जन्म 11 अक्तूबर 1942 को इलाहाबाद में हुआ। अमिताभ के पिता हरिवंश राय बच्चन बहुत प्रसिद्ध कवि थे और उनकी माँ तेजी बच्चन भारत के कराची शहर से सम्बन्ध रखती थीं। अमिताभ बचपन से एक्टर नही बनना चाहते थे। अमिताभ इंजीनियर बनना चाहते थे, साथ ही एयरफोर्स में जाने का भी उनका सपना था। पर किस्मत को कुछ और ही मंजूर था। आइए अमिताभ के बर्थडे पर जानते हैं उनकी जिंदगी से जुड़ी खास बातें......


अमिताभ ने अपने करियर की शुरूआत साल 1969 में फिल्म 'सात हिन्दुस्तानी' से की थी। इसके बाद उन्होंने 1971 में राजेश खन्ना के साथ फिल्म आनंद में काम किया। फिल्म में राजेश खन्ना होने की वजह से अमिताभ का किरदार दबा हुआ रहा। इसके बाद अमिताभ ने कई फिल्में की पर वह ज्यादा नही चली। फिर अमिताभ ने जंजीर फिल्म में काम किया। इस फिल्म ने अमिताभ की जिंदगी ही बदल दी। इसके बाद अमिताभ ने कभी पीछे मुड़ कर नही देखा। 70 के दशक में अमिताभ का प्रभाव इतना तगड़ा रहा कि इंडस्ट्री को अमिताभ बच्चन के पहले और अमिताभ बच्चन के बाद का बॉलीवुड कहा जाने लगा। अमिताभ ने लाइफ में वह मुकाम हासिल किया जिसकी कोई कल्पना भी नही कर सकता। अमिताभ ने अग्निपथ', निशब्द, बंटी और बबली, चीनी कम, पा, ब्लैक, पीकू, कभी खुशी कभी गम और मोहब्बतें जैसी फिल्मों में काम किया और लोगों के दिलों पर एक अलग छाप छोड़ी। अमिताभ को उनकी बेहतरीन एक्टिंग के फिल्म दादा साहेब फाल्के पुरस्कार दिया गया है। इसके अलावा उन्हें तीन राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार और 12 फिल्मफेयर पुरस्कार भी मिल चुके हैं।

निजी जिंदगी की बात करें तो अमिताभ जया बच्चन से पहले किसी और लड़की को पसंद करते थे। इस बारे में अमिताभ ने खुद बताया था। अमिताभ जब दिल्ली विश्वविद्यालय किरोड़ीमल कॉलेज में पढ़ते थे। तब अमिताभ बस में सफर किया करते थे। उसी दौरान उन्हें रोज बस में एक लड़की मिलती थी। अमिताभ वह लड़की अच्छी लगने लगी थी। पर एक्टर कभी उसे दिल की बात नही कह पाए। फिर एक बार उस लड़की से अमिताभ की अचानक मुलाकात हुई एक्टर ने फिर अपने दिल की बात कही पर उस समय उसके साथ उसका दोस्त भी था प्राण। फिर लड़की ने भी इस बात का इजहार किया कि वह भी अमिताभ के लिए भावनाएं रखती है। बस वाला किस्सा बस पर ही खत्म गया। इसके बाद अमिताभ की जिदंगी में जया बच्चन आ गई। अमिताभ जया बच्चन और अपने परिवार से बहुत प्यार करते हैं। अमिताभ अपनी बेटी श्वेता बच्चन को बहुत ज्यादा प्यार करते हैं। वह हर काम में श्वेता की सलाह लेते हैं। बिग बी जब कोई फिल्म साइन करते हैं तो वह श्वेता की सलाह जरूर लेते हैं। अमिताभ का मानना है श्वेता जो भी कहती है वह सच साबित होता है। अमिताभ ऐश्वर्या राय बच्चन को भी अपनी बेटी की तरह ही मानते हैं। बिग बी बेटी और बहू में फर्क नही करते।

बता दें इन दिनों बिग बी KBC 12 को होस्ट कर रहे हैं। इसके अलावा अमिताभ फिल्म ब्रह्मास्त्र में नजर आने वाले हैं। अमिताभ के अलावा रणबीर कपूर, आलिया भट्ट और मौनी रॉय भी मुख्य भूमिका में हैं। इसके अलावा अमिताभ फिल्म झुंड की कहानी और चेहरे में भी काम करते नजर आएंगे।

Smita Sharma