कानूनी पचड़े में फंसी अमिताभ बच्चन की ''झुंड'', बिग बी समेत इन तीन लोगों को नोटिस

11/18/2019 8:41:17 AM

मुंबई: अक्सर कई फिल्में रिलीज से पहले ही कंट्रोवर्सी में आ जाती है। ऐसा ही कुछ एक्टर अनिताभ बच्चन की फिल्म के साथ भी हुआ है। अमिताभ की अपकमिंग फिल्म 'झुंड' रिलीज होने से पहले कानूनी पचड़े में पड़ गई है। फिल्म के डायरेक्टर और प्रोड्यूसर नागराज मंजुले, टी सीरीज के चेयरमैन भूषण कुमार और अमिताभ बच्चन को कॉपीराइट उल्लंघन के तहत फिल्ममेकर नंदी चिन्नी कुमार ने नोटिस भेजा है।

नंदी चिन्नी कुमार ने एक इंटरव्यू में आरोप लगाया कि फिल्म के निर्माताओं ने उनके साथ धोखाधड़ी की है। अब वह इस मामले में कोर्ट जाने की योजना बना रहे हैं। नंदी के मुताबिक उन्होंने साल 2017 में एक स्लम सॉकर खिलाड़ी अखिलेश पॉल के जीवन पर फिल्म बनाने के अधिकारे खरीदे थे। नंदी ने अखिलेश के जीवन पर स्लम सॉकर नामक बाइलिंग्वल फिल्म लिखने और निर्देशित करने की योजना बनाई थी।

अखिलेश नागपुर भी एक बस्ती में पैदा हुए थे और नशे के आदी थे। लेकिन फुटबॉल में उनकी काफी थी। अपने मेहनत और जुनून के बल पर वह होमलेस वर्ल्ड कप में भारत के कप्तान बने। नंदी के अनुसार नागराज मंजुले ने अखिलेश पॉल से 4 लाख रुपये में अधिकार खरीदने का दावा किया था।

लेकिन अब वह इसके डाक्यूमेंट्स नहीं पा रहे हैं। नंदी चिन्नी ने बताया- 'अखिलेश ने उन्हें राइट्स बेचने की बात से इंकार कर चुके हैं। नागराज ने मुझे अपमानित किया और बिना कागजात दिखाए सेटलमेंट करने के लिए मजबूर कर रहा हैं।' फिल्मकार का दावा है कि उन्होंने 11 जून 2018 को इस कहानी और स्क्रीप्ट का पंजीकरण तेलांगना सिनेमा राइटर एसोसिएशन में कराया था।

फिल्म 'झुंड' की बात करें तो यह यह फिल्म एक रिटायर्ड स्पोर्ट्स टीचर विजय बर्से के जीवन पर आधारित है। विजय ने साल 2001 में स्लम साॅकर नामक की एक एनजीओ की स्थापना की थी। इस एनजीओ का  काम  स्लम्स के बच्चों को ट्रेनिंग देकर उन्हें फुलबाल खेलने के लिए प्रेरित करना है।
 

Smita Sharma