अमिताभ बच्चन के 50 साल के करियर के पीछे भाई अजिताभ बच्चन का रहा मेन रोल

12/11/2019 1:01:13 AM

मुंबईः बॉलीवुड के महानायक कहें या फिल्मों के शहंशाह, जी हां अमिताभ बच्चन को लोगों के दिलों पर राज करते हुए 50 साल पूरे हो गए है। बॉलीवुड में हाफ सेंचुरी पूरी करने के बाद आज तक आमिताभ का चार्म कायम है। आज भी वो बड़े पर्दे पर दिखते है तो उनके आगे बड़े से बड़ा स्टार फीका पड़ जाता है। पहली ही फिल्म से अमिताभ ने ये साबित कर दिया था कि वो इंडस्ट्री में लंबी पारी खेलने वाले हैं। हालाकि पहली फिल्म मिलना उनके लिए इतना आसान नहीं था। आगे जानें कैसे मिली अमिताभ बच्चन को उनकी पहली फिल्म और कैसा रहा उनका इंडस्ट्री में 50 साल का सफर।

दरअसल ये अमिताभ बच्चन के स्ट्रगल का दौर था। वो हर जगह कभी अपनी लंबाई तो कभी अपनी लुक्स के कारण रिजेक्ट हो रहे थे। लेकिन इन सबके बीच अमिताभ के भाई अजिताभ को उनपर काफी विश्वास था। बताया जाता है कि वो अमिताभ को अलग अलग पॉज में तस्वीरें भी खीचां करते थे। एक दिन ट्रेन में सफर करते हुए अजिताभ की मुलाकात एक दोस्त से हुए। जिसने उन्होंने बताय़ा कि खुआजा अहमद अब्बास अपनी नई फिल्म 'सात हिन्दुस्तानी' के लिए एक नया चेहरा ढूंढ रहे है।

बस फिर क्या था। अजिताभ ने उनके हाथों अपने भाई अमिताभ की तस्वीरें तुंरत दिखाई। अब बात करते हैं कैसी रही कितनी थी अमिताभ की पहली कमाई।

बात करें 'सात हिन्दुस्तानी' की तो फिल्म में अमिताभ को बिहार के मुस्लिम उर्दू शायर अनवर अली अनवर की भूमिका मिली थी। जब अमिताभ का सिलेक्शन हुआ तो खुआजा अहमद अब्बास ये नही जानते थे कि वो हरीश चन्द्र राए के बेटे हैं।

फिर तो जैसे अमिताभ बच्चन रूके ही नहीं। अपने करियर में कई हिट, सुपरहिट और ब्लॉकबस्टर फिल्में करते गए। हालांकि उनके करियर में खराब दौर भी आया, उस दौरान वो टीवी शो केबीसी का सहारा लेकर एक बार फिर से उठे। और वो टीवी के सबसे मशहूर होस्ट बन गए।

Pawan Insha