अमेजॉन प्राइम वीडियो ने पेश किए ''चैनल्स'', बहुत से प्लेटफॉर्म का कंटेंट अब प्राइम पर होगा उपलब्ध

9/24/2021 12:19:23 PM

नई दिल्ली। अमेज़न ने आज भारत में प्राइम वीडियो चैनल लॉन्च करने की घोषणा की है। प्राइम वीडियो चैनल प्राइम सदस्यों को एक सहज अनुभव और लोकप्रिय वीडियो स्ट्रीमिंग सेवाओं के विविध सेट से कंटेंट के विशिष्ट स्लेट तक पहुंच प्रदान करेंगे। सप्ताह के दौरान प्राइम वीडियो चैनल उत्तरोत्तर डायल-अप करेंगे। एक परेशानी मुक्त मनोरंजन अनुभव, सिम्प्लीफाइड डिस्कवरी और फ्रिक्शनलैस पेमेंट के लिए ग्राहकों की आवश्यकता को संबोधित करते हुए, प्राइम वीडियो चैनल, एक मध्यस्थ के रूप में कार्य करते हुए, प्राइम सदस्यों को लोकप्रिय ओटीटी सेवाओं के ऐड-ऑन सब्सक्रिप्शन के विकल्प की अनुमति देगा और भारत में वीडियो ऐप और वेबसाइट में उनके कंटेंट को अमेज़ॅन प्राइम पर स्ट्रीम करेगा। प्राइम वीडियो चैनल्स का लॉन्च अमेज़न प्राइम वीडियो को भारत में ग्राहकों के लिए पसंदीदा मनोरंजन स्थल बनाने की दिशा में एक और कदम है। 

 

लॉन्च के समय, प्राइम वीडियो चैनल प्राइम सदस्यों को डिस्कवरी+, लायंसगेट प्ले, डॉक्यूबे, इरोस नाउ, MUBI, hoichoi, Manorama Max, और Shorts TV सहित आठ वीडियो-स्ट्रीमिंग सेवाओं से हजारों शो, फिल्में, रियलिटी टीवी, डॉक्यूमेंट्री आदि सहित वैश्विक और स्थानीय बिंज वर्थी कंटेंट देखने का विकल्प देगा और यह सब संबंधित ऐड-ऑन सब्सक्रिप्शन के साथ उपलब्ध हैं। इसलिए ग्राहकों को केवल उनके द्वारा चुनी गई सेवा के लिए भुगतान करना होगा। लॉन्च के समय, प्राइम मेंबर्स ओटीटी चैनल पार्टनर्स द्वारा उपलब्ध कराए गए एक विशेष इंट्रोडक्टरी एनुअल सब्सक्रिप्शन ऑफर का आनंद ले सकते हैं। 

 

अमेज़ॅन प्राइम वीडियो, इंडिया के कंट्री मैनेजर गौरव गांधी ने कहा,"अमेज़ॅन में, हमने हमेशा अपने ग्राहकों के लिए एक्सेस, अनुभव और चयन को बेहतर बनाने पर ध्यान केंद्रित किया है। पिछले 4 वर्षों में, हमने 10 भाषाओं में प्रोग्रामिंग करके, भारत और दुनिया भर से विशेष और मूल कंटेंट उपलब्ध कराकर और स्क्रीन पर एक विश्व स्तरीय स्ट्रीमिंग अनुभव सुनिश्चित करके अपने ग्राहकों का मनोरंजन करने और उन्हें प्रसन्न करने का लगातार प्रयास किया है।  इन सभी ने अमेज़न प्राइम वीडियो को भारत के 99% पिन-कोड से दर्शकों की संख्या के साथ सबसे पसंदीदा प्रीमियम स्ट्रीमिंग सेवा बना दिया है। प्राइम वीडियो चैनलों के लॉन्च के साथ, अब हम एक वीडियो एंटरटेनमेंट मार्केटप्लेस बनाकर भारत का मनोरंजन करने के लिए अपनी यात्रा में अगला बड़ा कदम उठा रहे हैं - भारत में अपनी तरह का पहला - जो न केवल हमारे ग्राहकों को और भी अधिक मनोरंजन विकल्प देकर प्रसन्न करेगा,  बल्कि उन ओटीटी चैनल भागीदारों को भी लाभान्वित करता है जो प्राइम वीडियो के वितरण, पहुंच और तकनीकी बुनियादी ढांचे का लाभ उठाने के लिए हमारे साथ सहयोग करते हैं।” 

 

प्राइम सदस्यों के लिए प्राइम वीडियो चैनल्स के लाभों में यह सब शामिल हैं: 

• लॉगिन और बिलिंग में कोई परेशानी नहीं: ग्राहकों को अब एकाधिक उपयोगकर्ता नाम, पासवर्ड और बिलिंग देय तिथियों के बीच संघर्ष नहीं करना पड़ेगा। प्राइम वीडियो चैनल्स के साथ, सभी प्रीमियम कंटेंट सब्सक्रिप्शन को एक ही गंतव्य - प्राइम वीडियो ऐप और वेबसाइट के भीतर प्रबंधित किया जाता है। 

 

• देखने में अधिक समय, निर्णय लेने में कम समय: ग्राहकों को नई और लोकप्रिय चीज़ों की खोज करने के लिए अपनी पसंदीदा सेवाओं के बीच जदोजहद करने में समय नहीं लगाना पड़ेगा। प्राइम वीडियो चैनलों के साथ वे एक ही स्थान पर ब्राउज़ कर सकते हैं, अपने सभी प्रीमियम सब्सक्रिप्शन में खोज कर सकते हैं और वैयक्तिकृत अनुशंसाएं प्राप्त कर सकते हैं। यह सब कभी भी प्राइम वीडियो ऐप या वेबसाइट को छोड़े बिना। 

 

• अपनी पसंदीदा सुविधाओं का आनंद लें, चाहे कोई भी सर्विस क्यों न हो: ग्राहक आईएमडीबी की एक्स-रे सुविधा और एकल समेकित वॉच लिस्ट का आनंद ले सकते हैं और ऑफ़लाइन देखने के लिए लाइब्रेरी डाउनलोड कर सकते हैं। सब्सक्राइबर अपने सभी प्रीमियम चैनल सब्सक्रिप्शन में डेटा खपत और बहुत कुछ प्रबंधित कर सकते हैं। 

 

• अधिक विकल्प: प्राइम वीडियो चैनल्स के लॉन्च के साथ, 8 ओटीटी सेवाओं में करीब 10,000 अतिरिक्त शीर्षक प्राइम सदस्यों के लिए उपलब्ध होंगे।

 

• इंट्रोडक्टरी प्राइसिंग: लॉन्च के वक्त प्राइम मेंबर्स ओटीटी चैनल पार्टनर्स द्वारा उपलब्ध कराए गए स्पेशल इंट्रोडक्टरी एनुअल सब्सक्रिप्शन ऑफर्स का मजा ले सकते हैं। 

 

अमेज़ॅन प्राइम वीडियो के प्रमुख प्राइम वीडियो चैनल चैतन्य दीवान ने कहा, "चूंकि कंटेंट विकल्पों में एक्सप्लोड होता है, डिस्कवरी, स्ट्रीमिंग और भुगतान के लिए एक एकल इंटरफ़ेस, ग्राहकों के लिए एक महत्वपूर्ण आवश्यकता है और हमारा लक्ष्य प्राइम वीडियो चैनल्स के लॉन्च के साथ इसे हल करना है। 11 देशों में सफलतापूर्वक लॉन्च होने के बाद प्राइम वीडियो चैनल भारत में आये हैं। प्राइम वीडियो चैनलों के लिए ओटीटी भागीदारों की हमारी पसंद हमारे विविध और समझदार ग्राहकों की मनोरंजन आवश्यकताओं और रुचि क्षेत्रों को दर्शाती है। यह लॉन्च देश में वीडियो स्ट्रीमिंग सेगमेंट को सहयोगात्मक रूप से विकसित करने के हमारे प्रयास का प्रतीक है। हम अगले कुछ महीनों में अतिरिक्त चैनल भागीदारों के शामिल होने के साथ मनोरंजन के चयन को और भी अधिक बढ़ाने की आशा करते हैं।” 

 

प्राइम मेंबर्स स्थानीय भारतीय भाषाओं में प्रोग्रामिंग की पेशकश करने वाले प्राइम वीडियो चैनल्स की सदस्यता लेने में सक्षम होंगे, जैसे कि होइचोई के साथ बंगाली और मनोरमा मैक्स के साथ मलयालम और पुरस्कार विजेता डॉक्यूमेंट्री का चयन और क्रमशः डॉक्यूबे और शॉर्ट्स टीवी से लघु फिल्में। उपभोक्ता लायंसगेट, एमयूबीआई और इरोज नाउ से सभी भाषाओं और शैलियों में ब्लॉकबस्टर और गुणवत्तापूर्ण सिनेमा का आनंद ले सकते हैं, जबकि डिस्कवरी+ में वन्यजीव, साहसिक, विज्ञान, भोजन, जीवन शैली सामग्री की एक श्रृंखला शामिल है। नए चैनल और उनके लोकप्रिय शीर्षक जैसे द फादर, ब्योमकेश, स्टार बनाम फूड, हाथी मेरे साथी अब शेरशाह, मिर्जापुर, पाताल लोक, द फैमिली मैन और द टुमॉरो वॉर जैसे ग्राहकों के पसंदीदा अमेज़ॅन ओरिजिनल के साथ उपलब्ध होंगे, इसलिए ऐप से ऐप में टॉगल करने की कोई आवश्यकता नहीं है।  

 

प्राइम वीडियो चैनल सब्सक्रिप्शन और भारत में लॉन्च के समय उपलब्ध INR में वार्षिक मूल्य में यह शामिल हैं: 

 

• डिस्कवरी+: 299 रुपये/वर्ष - डिस्कवरी इंक के स्वामित्व में, यह सेवा डिस्कवरी के मुख्य चैनल ब्रांडों के पुस्तकालयों से तैयार की गई तथ्यात्मक प्रोग्रामिंग पर केंद्रित है, साथ ही मूल श्रृंखला और अन्य अधिग्रहीत सामग्री जैसे स्टार बनाम फूड एंड सीक्रेट्स ऑफ सिनौली शामिल है। डिस्कवरी+ लॉन्च के समय प्राइम मेंबर्स के लिए 25% की छूट दे रही है। 

 

• डॉक्यूबे: 499 रुपये प्रति वर्ष - एक वास्तविक मनोरंजन वीडियो सेवा के रूप में विशेषज्ञता, डॉक्यूबे विभिन्न श्रेणियों में दुनिया के सभी कोनों से डॉक्यूमेंट्री पेश करता है। लोकप्रिय शीर्षकों में हिमालयन गोल्ड रश, डब्ल्यूएचओ इज़ इन कंट्रोल, आई टू आई विद एवरेस्ट, द क्रिपी लाइन और बहुत कुछ शामिल हैं। 

 

• इरोज नाउ: 299/- रुपये की प्रमुख ओटीटी सेवा 12,000 से अधिक शीर्षकों के साथ सबसे बड़ी मूवी लाइब्रेरी में से एक है, और प्रीमियम मूल एपिसोडिक श्रृंखला, संगीत वीडियो, और बहुत कुछ है। इरोज नाउ 13 भाषाओं में कंटेंट ऑफर करता है। सब्सक्राइबर्स शुभ मंगल सावधान, हाथी मेरे साथी, तनु वेड्स मनु रिटर्न्स, इंग्लिश विंग्लिश जैसी लोकप्रिय फिल्में और फ्लेश, मेट्रो पार्क सीजन 1 और 2, हलाहल और कई अन्य फिल्में देख सकते हैं। लॉन्च के समय, प्राइम मेंबर्स इरोस नाउ द्वारा पेश किए गए वार्षिक सब्सक्रिप्शन पर प्रारंभिक 25% छूट का लाभ उठा सकते हैं। 

 

• होइचोई : रु. 599/वर्ष - बंगाली भाषा में कंटेंट दिखाने वाला एक लोकप्रिय ऑन-डिमांड वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म, जिसमें हैलो, ब्योमकेश, तानसेनर तानपुरा, एकेन बाबू और अधिक जैसी लोकप्रिय श्रृंखलाएं शामिल हैं, साथ ही वर्ल्ड प्रीमियर, क्लासिक्स और ब्लॉकबस्टर्स सहित फिल्मों की एक विशाल लाइब्रेरी भी शामिल है। प्राइम मेंबर्स मल्टीपल स्ट्रीम्स और डिवाइसेज के लिए होइचोई के सालाना सब्सक्रिप्शन पर 33 फीसदी की छूट का लाभ उठा सकते हैं। 

 

• लायंसगेट प्ले: रु 699/वर्ष - इस सेवा में हजारों घंटे की प्रीमियम हॉलीवुड सामग्री शामिल है, जिसमें पुरस्कार विजेता प्रीमियर, अरबों डॉलर की फ्रैंचाइज़ मूवी, बिंग योग्य बॉक्स सेट और जॉन विक: चैप्टर 3, पैराबेलम और नाइव्स आउट जैसे लोकप्रिय शीर्षक शामिल हैं। 

 

• मनोरमा मैक्स: रु 699/वर्ष - मलयाला मनोरमा समूह के टेलीविजन नेटवर्क एमएम टीवी लिमिटेड के घर से ओटीटी प्लेटफॉर्म, पहला मलयालम ओटीटी है जो मनोरंजन और समाचार सामग्री प्रदर्शित करता है। मनोरमा मैक्स मनोरंजन सामग्री से लेकर मझविल मनोरमा पर आने वाले विभिन्न कार्यक्रमों की पेशकश करता है, मूल समाचार और मनोरमा न्यूज चैनल द्वारा प्रसारित सूचना सामग्री, विजयम सुपरम पूर्णमियम, लुका, ओम शांति ओशाना, गप्पी आदि जैसे नामों के साथ 300 से अधिक मलयालम फिल्मों की एक सूची लाता है। प्राइम मेंबर्स लॉन्च के समय शुरुआती 30% छूट का लाभ उठा सकते हैं। 

 

• MUBI: 1999 रुपये/वर्ष - क्लासिक और अर्थहाउस सिनेमा पर ध्यान केंद्रित करता है, वे फिल्मों का निर्माण और वितरण करते हैं। वर्तमान और आगामी हाइलाइट्स में शामिल हैं: पाब्लो लैरेन की एमा, रूपर्ट गूल्ड की जूडी, जिसमें रेनी ज़ेल्वेगर अभिनीत, हार्मनी कोरीन की द बीच बम, सत्यजीत रे की चारुलता, अनुराग कश्यप की अग्ली और एकवा मसंगी से MUBI के सह-उत्पादन फेयरवेल अमोर शामिल हैं। MUBI लॉन्च के समय प्राइम मेंबर्स को इंट्रोडक्टरी डिस्काउंट ऑफर कर रहा है।


• शॉर्ट्स टीवी: 299 रुपये/वर्ष -: दुनिया का पहला और एकमात्र 24x7 रैखिक और ओटीटी चैनल अकादमी पुरस्कार नामांकित शॉर्ट्स सहित दुनिया भर से सर्वश्रेष्ठ लघु फिल्में लाता है।  शॉर्ट्स टीवी में समीक्षकों द्वारा प्रशंसित सितारे जैसे काजोल, राजकुमार राव, बेनेडिक्ट कंबरबैच, ओलिविया कोलमैन और अन्य शामिल हैं। ऑस्कर विनर स्किन, डार्क ब्रू, राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता शॉर्ट फिल्म कस्टडी जैसे लोकप्रिय शीर्षक स्ट्रीम कर सकते है। प्राइम मेंबर्स शॉर्ट्स टीवी पर 40% की छूट पर साइन-अप कर सकते हैं, जो लॉन्च के समय एक इंट्रोडक्टरी ऑफर है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Deepender Thakur


Recommended News

static