12 साल उम्र से डिप्रेशन का शिकार आलिया की बहन कर चुकी हैं सुसाइड की कोशिश, लिखा भावुक लेख

6/16/2018 12:32:40 PM

मुंबई: बॉलीवुड एक्ट्रेस आलिया भट्ट की पूजा भट्ट के बारे में तो सभी जानते ही हैं। दोनों की अक्सर सोशल साइट पर तस्वीरें वायरल होती रहती हैं लेकिन आलिया की सगी बहन शाहीन भट्ट के बारे में कम ही लोगों को पता हैं। दरअसल, शाहीन लंबे समय से डिप्रेशन से गुजर चुकी हैं। हाल ही में शाहीन ने 'वोग' के लिए एक काफी बड़ा मैसेज लिखा है जिसे आलिया और महेश भट्ट ने अपने ट्विटर अकाउंट पर शेयर किया है। 

शाहीन ने लिखा एंथनी और केट स्पेड के आत्महत्या के बारे में जैसे ही उन्हें खबर मिली वो काफी परेशान हो गईं और रोने लगीं। उन्होंने अपने लेटर में बताया है कि वो सिर्फ और केट स्पेड के लिए ही नहीं रो रही थीं बल्कि अपने लिए भी रो रही थीं।

शाहिन ने बताया कि जब भी वो किसी ऐसे इंसान के बारे में सुनती हैं जो डिप्रेशन के कारण सुसाइड कर लेता है तो उन्हें भी अपनी जिंदगी का वो समय याद आ जाता है जब वो भी इस तरह के मुश्किल वक्त से गुजर रही थीं। अपने लिए रोने के कारण पर शाहीन ने लिखा है कि कुछ सालों पहले उन्होंने भी अपनी जिंदगी को खत्म करने की कोशिश की थी। दरअसल, शाहीन 12 साल की उम्र में डिप्रेशन का शिकार हो गईं थीं।

उन्होंने बताया है कि जब वो 12 साल की थीं उस समय डिप्रेशन का शिकार हो गई थीं। इसके चलते वो कई बार सुसाइड की कोशिश भी कर चुकी हैं। शाहीन ने बताया कि करीब डेढ़ साल पहले मैंने तय किया है कि मैं सोशल साइट के जरिए डिप्रेशन का अपना अनुभव सबके साथ साझा करुंगी। मैंने कभी भी अपने जीवन के उस दौर को छुपाने की कोशिश नहीं की है। सोशल मीडिया हमारी पर्सनल लाइफ को फिल्टर करने की काफी ज्यादा योग्यता रखता है।

सकारात्मकाता और भावनाओं को लेकर इस पर काफी सारे झूठे विचार भी देखने को मिलते हैं। इसके बारे में जानने के बाद हमारा दर्द कहीं ज्यादा बढ़ा जाता है। उन्होंने कहा हम सभी इन दिनों एक दूसरे से सोशल मीडिया के जरिए काफी कनेक्टेड हैं लेकिन हम एक दूसरे से फिर भी बेहद कम बात कर पाते हैं। हम मुश्किल से ही जान पाते हैं कि लोगों के साथ क्या हो रहा है, यहां कि हम अपने दोस्तों के बारे में भी नहीं जान पाते। जब तक वो सोशल मीडिया फेसबुक या इंस्टाग्राम पर पोस्ट न करें।

ये एक तरह से अटेंशन पाने के तरीका है न कि वास्तव में किसी के साथ अपनी भावनाएं साझा करने का। उन्होंने कहा इस बारे में बात करने में बेहद तकलीफ होती है क्योंकि उन्हें लगता है कि कहीं ये सब जानने के बाद लोग उन्हें हद से ज्यादा निगेटिव न समझ ले लेकिन उन्हें बाद में ये अहसास हुआ कि इस बारे में बात करने के अलावा उनके पास कोई आप्शन नहीं है। डिप्रेशन इन दिनों ग्लोबल प्रॉब्लम बन चुकी है।

शाहीन ने इस बारे में बात करते हुए लिखा है कि डिप्रेशन न केवल 20 या 30 साल के लोगों को बल्कि 60 साल से अधिक उम्र के लोगों को भी अपनी शिकार बना लेता है।

Punjab Kesari