बॉम्बे हाई कोर्ट ने आलिया भट्ट और संजय लीला भंसाली को दी राहत, ''गंगूबाई काठियावाड़ी'' को लेकर दर्ज हुआ था मानहानि का मुकद्दमा

12/23/2021 9:52:06 AM

मुंबई. आलिया भट्ट फिल्म 'गंगूबाई काठियावाड़ी' में नजर आने वाली है। इस फिल्म के खिलाफ एक मानहानि का मुकद्दमा दर्ज किया गया था। इस केस में आलिया भट्ट और डायरेक्टर संजय लीला भंसाली को नामजद किया गया था। अब इस मुकद्दमे पर बॉम्बे हाई कोर्ट ने स्टे लगा दिया है। इस केस में मैट्रोपॉलिटन मैजिस्ट्रेट ने इसी साल मार्च के महीने में आलिया भट्ट, संजय लीला भंसाली और उनकी प्रॉडक्शन कंपनी के नाम से एक समन जारी किया था। यह समन एक मानहानि के दावे पर जारी किया गया था जो कि बाबूजी शाह ने किया था जो खुद को कथित तौर पर गंगूबाई कोठेवाली का गोद लिया बेटा बताते हैं। यह फिल्म गंगूबाई की जिंदगी से ही प्रेरित है।


इस मामले की सुनवाई करते हुए कोर्ट ने कहा- जिस कानूनी प्रावधानों के अंतर्गत केस दर्ज किया गया है उसे हिसाब से प्राथमिक आधार पर कोई मामला बनता नजर नहीं आ रहा है क्योंकि वे ऐसा कुछ करते नजर नहीं आ रहे हैं जिससे किसी व्यक्ति के खिलाफ मानहानि का मामला बनता हो। जस्टिस एकके शिंदे ने अपना फैसला सुनाते हुए आलिया और संजय लीला भंसाली को राहत दी है। 


बता दें इस फिल्म में आलिया भट्ट को गंगूबाई के किरदार में दिखाया गया है। यह फिल्म हुसैन जैदी की नॉवल 'द माफिया क्वीन ऑफ मुंबई' के एक चैप्टर पर आधारित है। शाह ने कहा है कि इस नॉवल का कुछ हिस्सा बहुत अपमानजनक है और गंगूबाई की इमेज को खराब करता है। इसके आधार पर शाह ने फिल्म की रिलीज पर रोक लगाने की मांग की थी।

Content Writer

Parminder Kaur