सिद्धार्थ आनंद की फाइटर की रिलीज़ से पहले, एक झलक उनकी टॉप 5 निर्देशित ब्लॉकबस्टर फिल्मों पर!

1/13/2024 3:33:29 PM

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। डायरेक्टर सिद्धार्थ आनंद की आगामी फिल्म, फाइटर के लिए प्रत्याशा बढ़ गई है, आइए पुरानी यादों की सैर करें और निर्देशक की पिछली ब्लॉकबस्टर फिल्मों को फिर से देखें, जिन्होंने दर्शकों को बिग स्पेक्टेकल एक्सपीरियंस दिया और बॉक्स ऑफिस पर दबदबा बनाया। यहां टॉप 5 सिद्धार्थ आनंद निर्देशित फिल्मों की एक क्यूरेटेड लिस्ट दी गई है, जिन्होंने सिल्वर स्क्रीन पर महत्वपूर्ण प्रभाव डाला है:

 

पठान (2023)

पठान ने ब्लॉकबस्टर मशीन शाहरुख खान की वापसी को दर्ज कराया, जिससे लोग स्क्रीन पर उनके लार्जर देन लाइफ पर्सोना को देखने के लिए थिएटर में आने लगे। शाहरुख खान ने सिद्धार्थ आनंद निर्देशित फिल्म के साथ साल 2023 की सबसे बड़ी हिट फिल्मों में से एक दी। 1,050 करोड़ की कमाई वाली इस फिल्म ने अपने स्टार-पावर्ड कास्ट की वजह से इतना अच्छा प्रदर्शन किया। साथ ही एक ऐसे विलन को प्रस्तुत किया, जो बाकी कमर्शियल सिनेमा में देखे जाने वाले स्टीरियोटिपिकल नेगेटिव कैरेक्टर्स की तरह कैरीकेचर नहीं था।

 

वॉर (2019)

ऋतिक रोशन और टाइगर श्रॉफ अभिनीत एक्शन से भरपूर थ्रिलर वॉर ने बॉक्स ऑफिस पर धूम मचा दी। फिल्म ने रु.475 से अधिक की कमाई की, जो प्री-पेंडेमिक एरा से पहले का एक रिकॉर्ड ब्रेकिंग आंकड़ा है। अपने हाई-ऑक्टेन एक्शन सीन्स और एक मिस्टीरियस प्लॉट के साथ, वॉर एक बड़ी हिट बन गई, जिसने अपने निर्देशन और प्रदर्शन के लिए प्रशंसा अर्जित की।

 

बैंग बैंग! (2014)

बैंग बैंग! ऋतिक रोशन और कैटरीना कैफ अभिनीत हॉलीवुड फिल्म नाइट एंड डे की रीमेक थी। सिद्धार्थ आनंद के निर्देशन में लीड पेयर के बीच सिज़लिंग केमिस्ट्री सामने आई, जिसके कारण एक दशक पहले रिलीज हुई फिल्म को बॉक्स ऑफिस पर जबरदस्त सफलता मिली। 352 करोड़ रुपये से ज्यादा की कमाई करने वाली इस फिल्म में स्टाइलिश एक्शन सीक्वेंस और एक्सोटिक लोकेशन्स ने इसका ग्लैमर और बढ़ा दिया।

 

बचना ऐ हसीनों (2008)

रणबीर कपूर, बिपाशा बसु, दीपिका पदुकोण और मिनिषा लांबा अभिनीत, बचना ऐ हसीनों कमिंग ऑफ ऐज रोमांटिक फ़िल्म थी, जो प्यार और रिश्तों के लिए एक नया नज़रिया पेश करती थी। फिल्म के डायरेक्शन और स्टोरीटेलिंग के साथ-साथ एनरजेटिक परफॉरमेंस ने इसे बॉक्स ऑफिस पर हिट बना दिया।

 

सलाम नमस्ते (2005)

सैफ अली खान और प्रीति जिंटा अभिनीत सलाम नमस्ते भी सिद्धार्थ आनंद के निर्देशन में बनी पहली फिल्म थी। जबकि फिल्म ने मॉडर्न रिलेशनशिप्स की जटिलताओं का पता लगाया, इसने अपनी यूनिक स्टोरीलाइन और फनी डायलॉग से भी लोगों के दिलों को छुआ। साथ ही एक यादगार साउंडट्रैक दर्शकों के साथ अच्छी तरह से जुड़ा, जिससे आनंद के निर्देशन करियर की सफल शुरुआत हुई। सलाम नमस्ते 2005 में ओवरसीज मार्किट में सबसे अधिक कमाई करने वाली भारतीय फिल्म भी बनी। 

 

जैसा कि हम सिद्धार्थ आनंद की अगली फिल्म, फाइटर का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं, यह साफ है कि विजनरी डायरेक्टर के पास ऐसी फिल्में देने की क्षमता है, जो न सिर्फ एंटरटेन करती हैं बल्कि बॉक्स ऑफिस पर स्थायी प्रभाव भी छोड़ती हैं। ये टॉप 5 डायरेक्टोरियल हिट फिल्में आनंद की यूनिक रेंज को प्रदर्शित करती हैं, एक्शन-पैक्ड ब्लॉकबस्टर से लेकर रोमांटिक ड्रामा तक, जो उन्हें भारतीय फिल्म इंडस्ट्री में एक ताकत के रूप में स्थापित करती है।

Content Editor

Varsha Yadav