हैप्पी बर्थडे राखी: आज खुश होंगे ''करण-अर्जुन'' क्योंकि ''मां'' का जन्मदिन है

8/15/2017 7:04:22 PM

मुंबईः बॉलीवुड अभिनेत्री राखी गुलजार का जन्म 15 अगस्त, 1947 को हुआ था। ठीक उसी दिन जिस दिन हमारे देश को आजादी मिली थी। उनका जन्म पश्चिम बंगाल के नदिया जिले के एक कारोबारी परिवार में हुआ, लेकिन उनकी शादी कम उम्र में ही कर दी गई थी। उनका यह विवाह ज्यादा समय तक नहीं चल सका और दोनों ने एक दूसरे से अलग होने का फैसला किया। इसके बाद राखी ने 1967 में फिल्मों की दुनिया में कदम रखा। उन्होंने बंगाली फिल्म ‘बधू बरन’ में काम किया। बंगाली फिल्मों से शुरू हुआ उनका सफर बॉलीवुड तक पहुंचा।

उन्हें 1970 में धर्मेंद्र के साथ ‘जीवन मृत्यु’ ऑफर हुई। उसके बाद शशि कपूर के साथ उन्होंने शर्मीली (1971) की। 1971 उनके लिए काफी अहम था क्योंकि इस साल रिलीज हुई उनकी शर्मीली समेत ‘लाल पत्थर’ और ‘पारस’ तीनों फिल्में ही सुपरहिट रही थीं। उसके बाद उन्होंने शहजादा (1972), हीरा पन्ना (1973), दाग (1973) और आंचल (1980) जैसी सुपरहिट फिल्में भी दीं. राम लखन, बाजीगर और करण अर्जुन में उनके मां के किरदार यादगार हैं। 

 

बता दें करण अर्जुन में इनका मां का किरदार काफी लोकप्रिय हुआ। बतौर हीरोइन उनकी आखिरी फिल्म ‘पिघलता आसमान’ थी जो उन्होंने शशि कपूर के साथ की थी। राखी ने 1973 में फिल्मकार और शायर गुलजार से शादी कर ली थी। उन्होंने एक बिटिया को जन्म दिया। लेकिन जब मेघना एक साल की ही थीं तो दोनों की राहें जुदा हो गईं। राखी मुंबई के बाहरी इलाके पनवेल में स्थित फार्महाउस में रहती हैं। 

बीते जमाने की मशहूर एक्ट्रेस और 'करण-अर्जुन' की मां यानी राखी गुलजार आज अपना बर्थडे सेलीब्रेट कर रही हैं। राखी को फिल्मों में इसी नाम से जाना जाता है। लेखक गुलजार से शादी के बाद उनका नाम राखी गुलजार हो गया। लेकिन कम ही लोग जानते हैं कि राखी का असली नाम राखी मजूमदार है।