एक्ट्रेस मीनू मुमताज का कनाडा में निधन, 79 की उम्र में दुनिया को कहा अलविदा

10/23/2021 10:18:41 AM

मुंबई. एक्ट्रेस मीनू मुमताज का कनाडा में निधन हो गया है। एक्ट्रेस ने 79 की उम्र में अंतिम सांस ली है। एक्ट्रेस के निधन की जानकारी उनके भाई अनवर अली ने दी है। मीनू कॉमेडियन महमूद की बहन थीं। 26 अप्रैल 1942 में मीनू का जन्म हुआ था। एक्ट्रेस ने बचपन से ही डांस की ट्रेनिंग ली थी। महमूद का पूरा परिवार फिल्मों से जुड़ा हुआ था इसके कारण मीनू भी फिल्मों में आ गई। 

PunjabKesari
मीनू को देविका रानी ने फिल्मों में ब्रेक दिया था। देविका रानी ने मीनू को बॉम्बे टॉकीज में बतौर डांसर रख लिया था। मीनू ने बॉलीवुड में फिल्म 'घर घर में दीवाली' से डेब्यू किया था। ये फिल्म साल 1955 में रिलीज हुई थी। इस फिल्म में एक्ट्रेस ने गांव में रहने वाली एक नृतिका का रोल प्ले किया था। हालांकि इस फिल्म से मीनू को खास सफलता नहीं मिली। फिल्म 'सखी हातिम' से मीनू को असली पहचान मिली। इस फिल्म में मीनू ने जलपरी का किरदार निभाया था। साल 1958 में फिल्म 'हावड़ा ब्रिज' में सगे भाई महमूद के साथ मीनू ने पर्दे पर रोमांस किया था। पर्दे पर भाई बहन के रोमांस को देखकर लोग काफी भड़क गए थे और उनकी काफी आलोचना भी हुई थी।

PunjabKesari
बता दें मीनू की जोड़ी सबसे ज्यादा कॉमेडियन जॉनी वॉकर के साथ पसंद की गई थी। दोनों ने कई फिल्मों में साथ काम किया था। साल 1963 में उन्होंने डायरेक्टर सैयद अली अकबर से शादी की थी। मीनू की तबीयत बिगड़ने पर डॉक्टरों ने बताया था कि उन्हें ट्यूमर है लेकिन उनका ऑपरेशन हुआ तो वो ठीक हो गई थीं। इसके बाद वो कनाडा में रहने लगी थीं लेकिन आज सुबह शनिवार को वो हमेशा हमेशा के लिए इस दुनिया से चली गईं।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Parminder Kaur


Related News

Recommended News