सुशांत सिंह राजपूत की मौत के बाद निर्देशक अभिनव कश्यप ने सलमान पर साधा निशाना, कहा- 'मेरा करियर बर्ब

6/16/2020 10:49:54 AM

मुंबई: एक्टर सुशांत की मौत पर एक तरफ जहां महाराष्ट्र के गृहमंत्री अनिल देशमुख ने फिल्म इंडस्ट्री में बिजनस राइवलरी के एंगल से जांच होने की बात कही वहीं दूसरी तरफ कई स्टार्स और फिल्ममेकर अभिनव सिंह ने भी सरकार से इस मामले की तह तक छानबीन की अपील की है। अभिनव ने अपने फेसबुक पेज सुशांत के निधन के बाद लंबा चौड़ा पोस्ट किया। अभिनव ने फिल्म इंडस्ट्री से जुड़े उन कड़वे सच को लेकर काफी बातें कहीं जो एक्टर के मौत की वजह हो सकती हैंं।

PunjabKesari

उन्होंने अपने इस पोस्ट में लिखा है-सुशांत की आत्महत्या ने इंडस्ट्री के उस बड़े प्रॉब्लम को सामने लाकर रख दिया है, जिससे हममें से कई लोग डील करते हैं। वैसे वास्तव में ऐसी कौन सी वजह हो सकती है जो किसी को सुसाइड करने पर मजबूर कर दे? मुझे डर है कि उनकी मौत #metoo की तरह एक बड़े मूवमेंट की शुरुआत न हो।

PunjabKesari

सुशांत की मौत ने यशराज फिल्म्स के टैलंट मैनजमेंट एजेंसी की भूमिका पर सवाल खड़े कर दिए हैं, जिसने हो सकता है उन्हें सुसाइड की तरफ धकेला हो, लेकिन ये जांच अधिकारियों को करनी है। ये लोग आपका करियर नहीं बनाते, आपके करियर को बर्बाद करके रख देते हैं। एक दशक से तो मैं खुद ये सब झेल रहा हूं। मैं दावे के साथ कह सकता हूं कि बॉलीवुड के हर टैलंट मैनजर और सभी टैलंट मैनेजमेंट एजेंसी स्टार्स के लिए मौत का फंदा होती हैं।

PunjabKesari

ये सभी व्हाइट कॉलर्ड दलाल होते हैं और इनके साथ सभी इनवॉल्व रहते हैं। इनका एक ही सिंपल मंत्र है- हमाम में सब नंगे और जो नंगे नहीं हैं उनको नंगा करो क्योंकि अगर एक भी पकड़ा गया तो सब पकड़े जाएंगे। सबसे पहले तो मुंबई से बाहर से आए टैलंट को इन कास्टिंग डायरेक्टर (टैलंट स्काउट) का सामना करना पड़ता है, जो लोग अपने छोटे-मोटे कॉन्टैक्ट्स के बदले सीधे कमीशन मांगने लगते हैं।

PunjabKesari

इसके बाद इन टैलंट को बाॅलीवुड पार्टियों का लालच दिया जाता है और फिर ऐसे ही किसी रेस्ट्रॉन्ट लॉन्च के बहाने उन्हें सेलीब्रिटीज से मिलवाया जाता है। सेलीब्रिटीज ज की चकाचौंध और इजी मनी का लालच का खेल शुरू हो जाता है, जिसके बारे में उसने कभी सोचा न था। ऐसी पार्टियों में वे सभी नजरअंदाज किए जाते हैं और उनके साथ बुरा व्यवहार होता है ताकि वे हतोत्साहित महसूस करें और उनका सेल्फ कॉन्फिडेंस चकनाचूर हो जाए।

PunjabKesari

जब उनका कॉन्फिडेंस टूट जाता है तो ये कास्टिंग डायरेक्टर्स उन्हें कई सालों के कॉन्ट्रैक्ट का ऑफर देते हैं और इस फील्ड के दरिंदों से बचाने का प्रॉमिस कर या फिर छोटा-मोटा लालच देकर इसे साइन करने के लिए प्रेशर बनाते हैं। याद रखिए कि ऐसे कॉन्ट्रैक्ट्स को तोड़ने का मतलब है इन उभरते टैलंट के लिए भारी आर्थिक जुर्माना। ये स्काउट अपनी दादागीरी दिखाकर ऐसे टैलंट को यकीन दिला देते हैं कि उनके पास इसे साइन करने के अलावा कोई और ऑप्शन नहीं है। जैसे ही ये टैलंट इन एजेंसी के साथ डील साइन करते हैं उसके बाद करियर से जुड़े किसी भी फैसले को लेकर उनकी अपनी चॉइस का अधिकार खत्म हो जाता है। उनसे बंधुआ मजदूर की तरह कम पैसों पर काम करवाया जाता है और यदि वह बहादुर है और मैनेजमेंट के हाथ से छूट भी जाता है तो फिर उन्हें सिस्टम जानबूझकर बॉयकॉट कर देता है और उसका नाम तब तक के लिए गायब हो जाता है जब तक वह अपने बेहतर कल की उम्मीद में किसी और एजेंसी का हाथ न थाम लें।

PunjabKesari

 

दबंग की मेकिंग के दौरान मेरे साथ भी हुआ था कुछ ऐसा 

अभिनव ने अपने अनुभव के बारे में बताते हुए लिखा-दबंग की मेकिंग के समय मेरे साथ भी कुछ ऐसा ही हुआ था, जब अरबाज खान, सोहेल खान और उनके परिवार न सिर्फ मुझे धमकाकर डराया करते थे, बल्कि ये लोग मेरे करियर तक को कंट्रोल करना चाहते थे। अरबाज ने इसके बाद मेरी दूसरी फिल्म का प्रोजेक्ट भी अपनी पावर का इस्तेमाल कर छीन लिया था, जिससे मुझे  नुक़सान हुआ और दबंग की रिलीज के वक़्त मुझे नेगेटिव फ़्रेम कर मेरी पब्लिसिटी की गई।

PunjabKesari

मुझे अलग-अलग नंबरों से दी गई धमकी

अभिनव सिंह कश्यप ने आगे लिखा- मेरी पर्सनल लाइफ में उथल-पुथल हुई और मामला यही नहीं रुका. मुझे अलग-अलग नंबरों से धमकी भी दी गई, तब मैंने पुलिस कम्प्लेन की थी। अभिनव का आरोप है कि सुशांत सिंह राजपूत की आत्महत्या के बाद अब इन लोगों को उजागर करना जरूरी है जो अपनी मनमानी कर आर्टिस्ट के साथ ऐसा सलूक करते हैं और इन लोगों में सबसे बड़े सरगना सलमान खान हैं। मुझे उम्मीद है कि जो आर्टिस्ट इस सच को झेल चुके हैं वे मेरे पोस्ट को अलग-अलग सोशल प्लैटफॉर्म पर रीशेयर करेंगे। Abhinav Singh Kashyap। इसी के साथ उन्होंने #metoo #BoycottSalmanKhan को हैशटैग भी किया है।
 

 https://www.facebook.com/askashyap/posts/10158865186991844

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Smita Sharma


Related News

Recommended News