'एबीसीडी' से 'डॉन' तक, जानिए फिल्मों के वो सीन्स जो गणेश उत्सव की वजह से बने यादगार

9/2/2019 11:29:59 AM

बॉलीवुड तड़का टीम। गणेश चतुर्थी बॉलीवुड का फेवरेट फेस्टिवल है क्योंकि मेकर्स इसके आसपास कहानी को अच्छे से प्लॉट कर पाते हैं। इस त्यौहार से फिल्म की कहानी जोड़ने पर स्टोरी रियल लगती है तथा दर्शक उससे रिलेट कर पाते हैं। ज्यादातर भारतीय त्योहारों को बॉलीवुड फिल्मों में महत्व दिया जाता है। गणेश उत्सव, दही हांडी, रक्षा बंधन, दिवाली, दशहरा जैसे त्योहार कुछ ऐसे हैं जो किसी सीन के प्रभाव को बढ़ाने में मदद करते हैं। जैसे दशहरा बुराई पर जीत का संदेश देता है, वैसे ही दिवाली रोशनी का त्योहार है, ऐसे ही गणेश उत्सव सकारात्मकता देता है। 
आइए एक नजर डालते हैं बॉलीवुड में दिखाए जाने वाले गणेश उत्सव (Ganesh Festival) के कुछ सीन्स-

एबीसीडी मूवी (ABCD Movie)


रेमो डिसूजा की एबीसीडी, एनी बॉडी कैन डांस, में भगवान गणेश (Lord  Ganesha) के कुछ रैंडम सॉन्ग पर डांस ग्रुप परफॉर्मेंस के साथ बेहद शानदार एंड होता है। रेमो डिसूजा ने डांस के माध्यम से अपनी भावनाओं को व्यक्त करने में अपनी डांस स्टाइल का बहुत ही चतुराई से इस्तेमाल किया है। गाने के लास्ट में, दो कंटेस्टेंट, अपनी गलतियों का एहसास करते हुए एक साथ आते हैं। फिल्म में प्रभु देवा, गणेश आचार्य और के के मेनन मुख्य भूमिकाओं में हैं और डांस इंडिया डांस शो के कंटेस्टेंट सहायक भूमिकाओं में दिखाई देते हैं।

अग्निपथ मूवी (Agneepath Movie)


ऋतिक रोशन की अग्निपथ 1990 की फ़िल्म की रीमेक थी। फिल्म को रितिक की कड़ी मेहनत के लिए काफ़ी सराहा गया। फिल्म ने बॉक्स-ऑफिस पर सफलता के साथ काम किया। अग्निपथ में, न केवल भगवान गणेश को डेडिकेट एक स्पेशल गाना है, बल्कि एक इंट्रेस्टिंग सीन भी है जो ऋतिक द्वारा निभाए गए कैरेक्टर को प्रकट करता है। जिस समय यह गाना बैकग्राउंड में चल रहा था, रितिक अपने कैरेक्टर का खुलासा करते हैं, विलेन को मारते हुए वह अपना नाम विजय दीनानाथ चौहान के रूप में बताते है और इसी सीन में भीड़-भाड़ के बीच में उसको मार देते है, ताकि भीड़ में किसी को भी इस बारे में पता न चले।

वास्तव मूवी (Vaastav Movie)


महेश मांजरेकर की फिल्म वास्तव और गणपति का सीन मिस नहीं किया जा सकता। एक तरफ, पूरा परिवार बुराई को समाप्त करने और पॉजिटिविटी के साथ आशीर्वाद लेने के लिए भगवान गणेश की पूजा कर रहा है और दूसरी तरफ, पुलिस एक निर्दोष व्यक्ति का सामना करती है, जो खराब परिस्थितियों के कारण एक खतरनाक गुंडे में बदल गया था। संजय नरवेकर ने इस सीन के साथ न्याय किया। उन्होंने फिल्म में डेढ़ फुटिया का किरदार निभाया था। 

डॉन मूवी (Don Movie)


शाहरुख खान की डॉन, जो 1978 की अमिताभ बच्चन की डॉन की रीमेक थी। इसमें एक गणपति गीत (Ganpati Song) है जिसमें शाहरुख़ खान भी हैं। गाना बहुत अच्छा डांस नंबर है और गणेश चतुर्थी पर हर जगह बजाया भी जाता है। फिल्म में शाहरुख खान डबल रोल में हैं, प्रियंका चोपड़ा के अलावा इस फिल्म में अर्जुन रामपाल, बोमन ईरानी, ​​ईशा कोप्पिकर और ओम पुरी सहायक भूमिकाओं में दिखाई देते हैं। फिल्म को मिला जुला रिएक्शन मिला। 

Smita Sharma