Interview: मर्डर मिस्ट्री 'साइलेंस 2' के बारे में अबन देवहंस ने की खास बातचीत

punjabkesari.in Thursday, May 02, 2024 - 03:57 PM (IST)

एक निर्देशक के रूप में, जब कहानी कहने की बात आती है तो आपका दृष्टिकोण क्या है? क्या ऐसे विशिष्ट विषय या तत्व हैं जिन्हें आप अपनी परियोजनाओं में तलाशना चाहते हैं?

एक कहानीकार के रूप में मेरी दृष्टि एक आकर्षक और सम्मोहक कहानी बताने की है, जिससे दर्शक किसी स्थिति, चरित्र, मकसद या कुछ क्यों कहा या किया गया इसके पीछे के कारण के संदर्भ में जुड़ सकें। चूंकि यह एक हत्या का रहस्य है, इसलिए यहां खोजा गया विषय मानव स्वभाव के अंधेरे पक्ष को उजागर करता है। कभी-कभी, व्यक्ति किसी निश्चित लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए किसी भी हद तक जा सकते हैं, चाहे वह कितना भी शैतानी क्यों न हो।

आपने पूरी फिल्म में, विशेषकर मर्डर मिस्ट्री के संदर्भ में, एक रहस्यमय माहौल बनाने और बनाए रखने पर कैसे काम किया?

एक मर्डर मिस्ट्री में, यह बहुत महत्वपूर्ण है कि दर्शक वास्तव में लगे रहें और हर समय अनुमान लगा रहे हों। इसलिए, आपको पूरी फिल्म में रणनीतिक रूप से सुराग प्रदान करना होगा। हम उन्हें स्पष्ट नहीं कर सकते; आपको उन्हें बिखेरना होगा इस तरह कि दर्शकों को उन्हें एक साथ जोड़ने की जरूरत है। फिर आपको विभिन्न चीजों को बिखेरना होगा, आपको दर्शकों को गलत हिस्सों में ले जाना होगा, प्रत्येक के अपने उद्देश्य और क्षमता होनी चाहिए अपराधी होने के नाते आपको गति बनाए रखनी होगी; नए सबूतों की खोज या संदिग्धों के साथ मुठभेड़ दर्शकों को अनुमान लगाने के लिए कुछ निश्चित अंतराल पर होनी चाहिए, आपको अप्रत्याशित कथानक और रहस्योद्घाटन को शामिल करना होगा जो दर्शकों को चुनौती दे धारणाएं और उन्हें अनुमान लगाते रहें। समय का दबाव भी है कि यदि आप इस समय अवधि में मामले को हल नहीं करते हैं, तो अपराधी बच जाएगा, या टीम को बंद कर दिया जाएगा टुकड़ों में बाहर. साज़िश को बनाए रखने और चरमोत्कर्ष के लिए बड़े खुलासे को बचाने के लिए हमें महत्वपूर्ण क्षणों में पहेली के टुकड़े प्रकट करने होंगे।

साइलेंस 2 रहस्य, रहस्य और नाटक के तत्वों को जोड़ती है। एक सामंजस्यपूर्ण और आकर्षक कथा सुनिश्चित करने के लिए आपने इन शैलियों के बीच संतुलन कैसे बनाया?

मेरा मानना ​​है कि यह सब स्क्रिप्ट से शुरू होता है। एक सम्मोहक कहानी तैयार करने में तनाव से भरे दृश्य बनाना और जटिल चरित्र विकसित करना शामिल है। प्रारंभ में, रहस्य और रहस्य के तत्वों के साथ, आधार दिलचस्प होना चाहिए। जैसे-जैसे कहानी आगे बढ़ती है, आप जटिल पात्रों का निर्माण करते हैं, प्रत्येक के अपने उद्देश्य और रहस्य होते हैं, बड़े पैमाने पर परस्पर विरोधी इच्छाओं और आंतरिक संघर्षों के साथ बहुआयामी होते हैं जो कहानी को आगे बढ़ाते हैं। दर्शकों को अनुमान लगाने और व्यस्त रखने के लिए सुराग और लाल झुमके शामिल किए जाने चाहिए, संदेह और साज़िश बनाए रखने के लिए रणनीतिक रूप से बिखरे हुए होने चाहिए। संवाद एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, साथ ही गति भी। दृश्य संकेत महत्वपूर्ण हैं; धीरे-धीरे दांव को बढ़ाना और बाधाओं और संघर्षों को पेश करना रहस्य और नाटक को बढ़ाता है। इसके अतिरिक्त, नैतिक दुविधाओं और नैतिक संघर्षों का परिचय देना महत्वपूर्ण है जो पात्रों को कठिन विकल्पों और निर्णयों का सामना करने के लिए मजबूर करते हैं। अंततः, दर्शकों के लिए एक संतोषजनक भुगतान आवश्यक है, लेकिन ढीले छोरों को बांधना महत्वपूर्ण है। जब आप किसी रहस्य के पीछे की सच्चाई को उजागर करते हैं, तो आप पात्रों के पहलुओं को बंद कर देते हैं।

साइलेंस 2 गहरे रहस्यों और छिपी सच्चाइयों का पता लगाता है। आपको क्या उम्मीद है कि दर्शक फिल्म से क्या संदेश या सीख लेंगे?

फिल्म का निष्कर्ष यह है कि, कुल मिलाकर, हर आपराधिक कृत्य के परिणाम होते हैं, और अंततः, अपराध कभी भी भुगतान नहीं करता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Jyotsna Rawat

Recommended News

Related News