आमिर खान ने महान जैन संत वैज्ञानिक प्रो. डॉ महेंद्र कुमार जी को श्रद्धांजलि की अर्पित

4/10/2023 5:38:54 PM

आमिर खान ने महान जैन संत वैज्ञानिक प्रो. डॉ महेंद्र कुमार जी को श्रद्धांजलि की अर्पित 

कुछ समय पहले अभिनेता आमिर खान ने मुनि महेंद्र कुमार जी से मुलाकात की और निर्माता महावीर जैन और सीनियर आईआरएस अशोक कोठारी के साथ जैन दर्शन, अध्यात्म और विज्ञान के बारे में गहन बातचीत की। उन्होंने चर्चा की कि विज्ञान और अध्यात्म को एक करने के लिए आज सामंजस्य की तत्काल आवश्यकता है।

मुनि महेंद्र कुमारजी को अक्सर मानव-कंप्यूटर कहा जाता था। उन्होंने कई विश्वविद्यालयों और अंतरराष्ट्रीय सम्मेलनों में अवधना विद्या, स्मृति शक्ति और मौखिक गणितीय गणना के दुर्लभ प्राचीन विज्ञान का प्रदर्शन किया था। उनकी पुस्तक "द एनिग्मा ऑफ यूनिवर्स" का विमोचन दिवंगत पूर्व राष्ट्रपति डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम ने किया। प्रसिद्ध वैज्ञानिक और प्रोफ़ेसर स्टीफ़न हॉकिन्स के गुरु और संरक्षक सर रोजर पेनरोज़ की डॉक्टर महेन्द्र कुमार जी से घनिष्ठ चर्चा हुआ करती थी।

वह अंग्रेजी, जर्मन सहित आधुनिक भाषाओं और संस्कृत, प्राकृत, और पाली सहित प्राचीन भाषाओं के जानकार होने के अलावा भौतिकी, जीव विज्ञान, परामनोविज्ञान और ध्यान जैसे विविध विषयों के बहुमुखी विद्वान थे। उन्होंने 18 भाषाएँ सीखी हैं! महावीर जैन और अशोक कोठारी ने साझा किया कि आमिर खान स्वयं अनेकांतवाद (विभिन्न दृष्टिकोणों का सम्मान करें), अहिंसा और अपरिग्रह (अपरिग्रह का गुण, केवल वही उपयोग करें जो आपको चाहिए) जैसे जैन सिद्धांतों की प्रशंसा करते हैं और उनका पालन करते हैं। जैन तेरापंथ आचार्य महाश्रमण जी के शिष्य प्रो मुनि महेंद्र कुमार जी का 6 अप्रैल को मुंबई में स्वर्गवास हुआ।

Custom

Auto Desk