94th Oscar Awards 2022:भारत की ''राइटिंग विद फायर'' हुई बाहर तो हुमा कुरैशी की फिल्म को मिला अवॉर्ड, देखें विनर्स की लिस्ट

3/28/2022 9:49:03 AM

मुंबई: कैलिफोर्निया स्थित लॉस एंजेलिस के डॉल्बी थिएटर में 94वें अकादमी अवॉर्ड्स यानी ऑस्कर अवॉर्ड्स 2022 चल रहा है। ऑस्कर अवॉर्ड्स 2022 की शुरुआत से ही फिल्म 'ड्यून' ने अपना दबदबा कायम रखा। अवाॅर्ड सेरेमनी शुरु होने से पहले ही फिल्म ड्यून ने छह अवॉर्ड्स अपने नाम कर लिए थे।

PunjabKesari

 

वहीं भारतीय फिल्म राइटिंग विद फायर ऑस्कर की रेस से बाहर हो गई है। भारतीय फिल्म राइटिंग विद फायर बेस्ट डॉक्यूमेंट्री फीचर की कैटेगरी में नोमिनेटेड थीं। इस कैटेगरी में द समर ऑफ सोल को ऑस्कर मिला है।

PunjabKesari

दूसरी तरफ हुमा कुरैशी की फिल्म 'आर्मी ऑफ द डेड' को मिला फैंस च्वाइस अवॉर्ड मिला। फिल्म में हुमा कुरैशी ने गीता का रोल निभाया था। 

 

PunjabKesari

विल स्मिथ- जैसिका चैस्टेन बने बेस्ट एक्टर


मैन इन ब्लैक फेम विल स्मिथ को फिल्म किंग रिचर्ड के लिए बेस्ट एक्टर का अवॉर्ड मिला है। वहीं The Eyes of Tammy Faye के लिए जैसिका चैस्टेन को बेस्ट एक्ट्रेस का अवॉर्ड मिला है।  

 

जैन कैंपियन- बेस्ट डायरेक्टर

'द पावर ऑफ द डॉग' के लिए जैन कैंपियन को बेस्ट डायरेक्टर का अवॉर्ड मिला।  इस कैटेगरी में पॉल थॉमस एंडरसन, केनेथ ब्रनाघ, स्टीवन स्पीलबर्ग, रुसुके हमागुची भी नामांकित थे।

 

बेस्ट ओरिजनल सॉन्ग-बिली एलीश

बिली एलीश को जेम्स बॉन्ड के गाने नो टाइम टू डाय के लिए बेस्ट ओरिजनल सॉन्ग का ऑस्कर मिला है।  बिली का यह पहला अकादमी पुरस्कार है।

बेस्ट एडॉप्टेड-शॉन हेडर

शॉन हेडर को कोडा के लिए बेस्ट एडॉप्टेड स्क्रीनप्ले का ऑस्कर जीता। उन्हें ऑस्कर में स्टैंडिंग ओवेशन मिला, इस दौरान वह इमोशनल भी हो गईं।


ड्यून को 6 अवॉर्ड मिले

फिल्म ड्यून को अब तक छह ऑस्कर मिलें हैं। इसमें बेस्ट फिल्म एडिटिंग, बेस्ट ओरिजनल स्कोर, बेस्ट प्रोडक्शन डिजाइन, बेस्ट साउंड, बेस्ट विजुअल इफेक्ट और ग्रेग फैसर ने बेस्ट सिनेमैटोग्राफर का अवॉर्ड जीता।

PunjabKesari

 

अरियाना डी बोस ने रचा इतिहास 


अरियाना डिबोस को West Side Story के लिए बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस का ऑस्कर मिला है। अरियाना पहली क्वीर महिला हैं जिन्होंने ये अवॉर्ड अपने नाम किया है। 

PunjabKesari

 

बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर-ट्रॉय कोटसूर

बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर का अवॉर्ड 53 साल के ट्रॉय कोटसूर को फिल्म कोडा के लिए मिला है। 53 साल के Troy Kotsur का यह पहला ऑस्कर है। अवॉर्ड लेते हुए उन्होंने लोगों को साइन लैग्वेज के जरिए संबोधित किया। इस कैटेगरी में कायरन हिंड्स, जेसी पेलेमन्स, जेके सीमन्स और कोडी स्मिट- मैकफी को भी नामांकन मिला था। 


PunjabKesari

 

बेस्ट इंटरनेशनल फीचर फिल्म-'ड्राइव माय कार'


इस साल बेस्ट इंटरनेशनल फीचर फिल्म का ऑस्कर जपान की फिल्म 'ड्राइव माय कार' को मिला है। ड्राइव माय कार, फ्ली, द हैंड ऑफ गॉड, लुनानाः ए याक इन द क्लासरूम, द वर्स्ट पर्सन इन द वर्ल्ड को बेस्ट फिल्म की कैटेगरी में नामांकन मिला था।

PunjabKesari

बेस्ट एनिमेटेड फीचर- encanto

बेस्ट एनिमेटेड फीचर कैटेगरी में डिज्नी की फिल्म encanto को ऑस्कर मिला है। 

कॉस्ट्यूम डिजाइन-जेनी बियावैन

बेस्ट कॉस्ट्यूम डिजाइन का ऑस्कर क्रूएला के लिए जेनी बियावैन को मिला है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Smita Sharma


Recommended News

Related News