‘अनुराधा पौडवाल’ का 79वां जन्मदिन आज, जानिए क्यों फिल्म इंडस्ट्री से कर लिया किनारा

10/27/2023 11:51:59 AM

नई दिल्ली। अपनी आवाज से लोगों का दिल जीतने वाली मशहूर सिंगर अनुराधा पौडवाल आज अपना 79वां जन्मदिन सेलिब्रेट कर रही है। अनुराधा का जन्म 27 अक्तूबर 1954 में मुंबई में हुआ था। 90 के दशक से हर गाने की जान अनुराधा पौडवाल हुआ करती थी। फिल्मों में गाने के अलावा उन्होंने कई हिट एलबम भी दिए हैं। अनुराधा ने अपने करियर में एक से बढ़कर एक सुपरहिट गाने गाए है। संगीत की दुनिया में उनका सबसे बड़ा नाम हैं। लेकिन, पिछले काफी समय से वह फिल्मों और गायिकी से दूर हैं।

अनुराधा पौडवाल ने हिंदी फिल्म में रखा कदम 
अनुराधा का बचपन मुंबई में बीता है। उनकी रुचि फिल्मों और संगीत की ओर ज्यादा था। अनुराधा ने हिंदी सिनेमा में साल 1973 में आई फिल्म ‘अभिमान’ से अपनी पहली शुरुआत करी। इस फिल्म में अमिताभ बच्चन और जया भादुड़ी का मुख्य रोल था और फिल्म में जया बच्चन के लिए उन्होंने एक श्लोक गीत भी गाया था। साथ ही साल 1976 में फिल्म ‘कालीचरण’ में संगीत गाया। हालांकि, सोलो गाने की शुरूआत उन्होंने फिल्म ‘आप बीती’ से की। फिल्म का संगीत लक्ष्मीकांत-प्यारेलाल ने दिया था। इसके अलावा फिल्मों में वह गायन के साथ ही स्टेज शो भी करती थीं। वहीं उन्होंने किशोर कुमार के साथ करीब 300 से ज्यादा स्टेज शो भी कर चुकी हैं। ‘आशिकी’, ‘दिल है कि मानता नहीं’, ‘बेटा’ जैसी फिल्मों के लिए लगातार तीन बार फिल्मफेयर अवॉर्ड से अनुराधा को सम्मानित किया गया। 

भक्ति गानों की वजह से ढलान पर आया करियर
90 के दशक में लगातार हिट रोमांटिक गाने देने वाली अनुराधा पौडवाल अब केवल भक्ति गाने ही गाती हैं। उनके एक इंटरव्यू में सवाल में पुछा गया कि आपने प्लेबैक सिंगिंग क्यों छोड़ दी, उन्होंने इस सवाल का जबाव देते हुए बताया था कि मैंने अब फिल्म इंडस्ट्री से किनारा कर लिया है। इसकी वजह फिल्मों का बदला स्वरूप है। पहले म्यूजिक ओरिएंटेड फिल्में बनती थीं। म्यूजिक फिल्मों की आत्मा होती था, लेकिन अब ऐसा नहीं है। अब गानों के बोल और म्यूजिक पहले जैसे मीठे नहीं होते, मुझे अब वैसा आनंद भक्ति गीतों में मिलता है। 

Content Editor

Jyotsna Rawat