ये हैं बॉलीवुड की 10 एेसी फिल्में, जो लोगों के दिलों में जगाती हैं देशभक्ति का जज्बा

8/15/2018 10:20:36 AM

मुंबई: बॉलीवुड में देशभक्ति और आजादी पर आधारित फिल्मों का सिलसिला आज से नहीं 70 सालों से भी ज्यादा पुराना है। इन फिल्मों में अक्सर देश के वीर नायकों या फिर उनके संघर्षों को बखूबी दिखाया गया। इस साल देश के 72वें स्वतंत्रता दिवस पर हम आपको बॉलीवुड की 15 फिल्मों के बारे में बता रहे जो आपके अंदर की देशभक्ति को जगा देंगी।

 

मदर इंडिया


'मदर इंडिया' फिल्म में सुनील दत्त, राजेंद्र कुमार और राज कुमार मुख्य भूमिका में थे। 1957 में रिलीज हुई यह फिल्म आज के दौर में दर्शकों का काफी पंसद है।

 

 

शहीद


भगत सिंह के जीवन पर आधारित कई फिल्मे बन चुकी हैं। लेकिन पहली फिल्म 1965 में 'शहीद' थी। इस फिल्म में भगत सिंह का किरदार मनोज कुमार निभाया था।  देश की आजादी पर आधारित इस फिल्म की कहानी भगत सिंह के साथी बटुकेश्वर सिंह ने लिखी थी।

 

 


गांधी 


देश की स्वतंत्रतता के लिए अपना सबकुछ लुटा देने वाले महात्मा गांधी के जीवन 1982 में एक फिल्म आई थी, 'गांधी'। फिल्म का निर्देशन रिचर्ड एटनबरो ने किया था और गांधी की भूमिका बेन किंग्सले ने निभाई थी। इस फिल्म को ऑस्कर अवार्ड मिला था।

 

 

बॉर्डर


90 के दशक की फिल्म 'बॉर्डर' हर व्यक्ति के जीवन में देशभक्ति की फिल्मों में सबसे पहले आती है। 1971 के युद्ध पर आधारित इस फिल्म में सनी देओल, अक्षय खन्ना, जैकी श्रॉफ सुनील शेट्टी, नवीन निच्छल स्टारर फिल्म थी। 

 

 

सरफरोश


देश के भीतर बढ़ रही आतंकी गतविधियों के खिलाफ आमिर खान की फिल्म 'सरफरोश' भी दिल को छू लेती है। भारत पाकिस्तान के बीच के कड़वे रिश्तों और अंदरुनी भष्टाचार का आईना इस फिल्म में देखने को मिलता है।

 

 

चक दे इंडिया


शाहरुख खान की फिल्म 'चक दे इंडिया' हॉकी पर आधारित थी। फिल्म में अपने देश की एकता और सम्मान की लड़ाई की कहानी को दिखाई गई है। फिल्म में मसाला होने के बावजूद देश को एक संदेश दिया था कि जज्बा और मेहनत आपके देश के तिरंगे को दुनिया के किसी भी कोने में फहराने से आपको रोक नहीं सकती है।

 

 

मंगल पांडे – द राइजिंग


अंग्रेजों के खिलाफ पहला सशस्त्र विद्रोह छेड़ने वाले मंगल सिंह पांडे केतन मेहता ने ‘मंगल पांडे – द राइजिंग’ बनाई थी। मंगल पांडे का किरदार आमिर खान ने निभाया था। हालांकि फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर खास प्रदर्शन नहीं किया था।

 

 

एलओसी कारगिल


अजय देवगन, अरमान कोहली, पूरू राजकुमार, संजय दत्त, सैफ अली खान, सुनील शेट्टी, संजय कपूर, अभिषेक बच्चन, मोनीश बहल, अक्षय खन्ना, मनोज वाजपेयी आदि स्टारों से भरी फिल्म 'एलओसी कारगिल' भारत-पाकिस्तान के बीच हुई करगिल युद्ध पर बनी थी।

 

 


हकीकत


भारत-चीन के युद्ध पर आधारित धर्मेद्र की फिल्म 'हकीकत' सैनिको की कहानी को दिखाती है जो सोचते है युद्ध में के दौरान उनकी मौत निश्चित ही है। यह फिल्म 1964 में आई थी। फिल्म में मुख्य भूमिका मे बलराज साहनी जैसे बड़े सितारे भी थे।

 

 

प्रहार


देश के अंदर भ्रष्टाचार और आंतक के खिलाफ नाना पाटेकर की फिल्म 'प्रहार' देशभक्ति की नई मिसाल मानी जाती है। इस फिल्म की कहानी और निर्देशन नाना पाटेकर ने खुद किया था।

Neha