20 नवंबर को गोवा में आयोजित होगा 54वां भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव, जोरों शोरों पर तैयारियां

11/18/2023 5:47:03 PM

बॉलीवुड तड़का टीम. सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय द्वारा 54वें भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव (आईएफएफआई) का आयोजन किया जा रहा है। यह फेस्टिवल 20 नवंबर से 28 नवंबर, 2023 तक गोवा में आयोजित किया जाएगा और इसके आयोजन में महज दो दिन बाकी हैं। Viacom-18 के कलर्स और JioCinema विशेष रूप से उद्घाटन और समापन समारोह का प्रसारण करेंगे। ऐसे में सबकी नजरें 20 नवंबर को शमाप्रसाद इंदौर स्टेडियम, पणजी, गोवा में आयोजित होने वाले भव्य उद्घाटन समारोह पर टिकी हैं।

 

ओपनिंग सेरेमनी में माधुरी दीक्षित और शाहिद कपूर हाई-वोल्टेज परफोर्मेंस देंगे। शाहिद और माधुरी दीक्षित के साथ-साथ श्रिया सरन, नुसरत भरूचा, पंकज त्रिपाठी, शांतनु मोइत्रा, श्रेया घोषाल और सुखविंदर सिंह शामिल होंगे, जबकि इवेंट की मेजबानी अपारशक्ति खुराना और करिश्मा तन्ना कर रहे हैं।

 

वहीं एक्टर सनी देओल, विजय सेतुपति, पंकज त्रिपाठी, करण जौहर और सारा अली खान अपकमिंग फिल्मों का अनावरण करेंगे।


आईएफएफआई (IFFI) के बारे में बात करते हुए केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण और युवा मामले एवं खेल मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने कहा, “देश भर के हमारे फिल्म निर्माताओं के जुनून और हमारे सहयोग के कारण आईएफएफआई हर साल बढ़ रहा है। जैसा कि हम सभी क्षेत्रों, सिनेमा, कला और संस्कृति में भारत की वैश्विक स्थिति को मजबूत करने के माननीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के दृष्टिकोण को आगे बढ़ाते हैं, हमारे युवाओं को उन कहानियों के साथ विश्व मंच पर आगे बढ़ने के लिए सशक्त बना सकते हैं जो मूल रूप से वैश्विक और दिल से स्थानीय हैं। वास्तव में, आईएफएफआई सहयोग, संयुक्त उत्पादन और अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी स्थापित करने के लिए एक आदर्श मंच बन गया है।''

 

सूचना और प्रसारण मंत्रालय के सचिव, श्री अपूर्व चंद्रा कहते हैं, ''भारतीय मीडिया और मनोरंजन उद्योग पिछले तीन वर्षों में सालाना औसतन 20 प्रतिशत की दर से बढ़ रहा है, जिसमें वैश्विक दर्शकों और उपयोग के लिए मूल कहानियों पर विशेष ध्यान दिया गया है। इस वर्ष IFFI को 105 देशों से रिकॉर्ड संख्या में 2926 एंट्रियां प्राप्त हुईं, जो पिछले साल की तुलना में तीन गुना अधिक हैं। देश के फिल्म उद्योग के साथ काम करते हुए, हमारी टीम के प्रयासों का उद्देश्य हर नए संस्करण के साथ महोत्सव को बड़ा और बेहतर बनाना है।''


इस साल, IFFI ने ओपनिंग सेरेमनी में अपनी अपकमिंग फिल्मों को बढ़ावा देने के लिए इंडियन एक्टर्स और फिल्म निर्माताओं को आमंत्रित किया है। करण जौहर और सारा अली खान ऐ वतन मेरे वतन की टीम के साथ ड्रामा-थ्रिलर का पहला लुक जारी करेंगे। शोकेस के दौरान सुखविंदर सिंह फिल्म का प्रेरक शीर्षक ट्रैक गाएंगे। यह फिल्म उषा मेहता की यात्रा का वर्णन करती है, जिन्होंने 1942 के भारत छोड़ो आंदोलन के दौरान एक भूमिगत रेडियो स्टेशन, कांग्रेस रेडियो शुरू किया था, जो कुछ महीनों तक बिना सेंसर किए और यहां तक कि प्रतिबंधित समाचार भी प्रसारित करता था।

 

पंकज त्रिपाठी, शांतनु मोइत्रा, श्रेया घोषाल और तबा चाके राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता, निर्देशक अनिरुद्ध रॉय चौधरी द्वारा निर्देशित क्राइम-थ्रिलर कड़क सिंह को पेश करने के लिए लाइमलाइट में आएंगे। फिल्म में वित्तीय अपराध विभाग के एक अधिकारी एके श्रीवास्तव की कहानी दिखाई गई है, जो प्रतिगामी भूलने की बीमारी से जूझते हुए चिट फंड घोटाले के पीछे की सच्चाई को उजागर करता है।

 

सुपरस्टार विजय सेतुपति ब्लैक कॉमेडी गांधी टॉक्स के ट्रेलर का अनावरण करेंगे, जो वर्तमान परिवेश में एक मूक फिल्म है, जो विजय सेतुपति, अरविंद स्वामी, सिद्धार्थ जाधव और अदिति राव हैदरी द्वारा निभाए गए चार करेक्टर्स के इर्द-गिर्द घूमती है। अपने स्टार अभिनय के लिए, IFFI ने अपने चार्टबस्टर्स का मिश्रण फिर से बनाने के लिए माधुरी दीक्षित को शामिल किया है। वहीं, एक्टर शाहिद कपूर अपनी सुपरहिट परेड से मंच पर आग लगाएंगे।


उत्सव एक सप्ताह तक जारी रहेगा। आयुष्मान खुराना, अमित त्रिवेदी के साथ 28 नवंबर को समापन समारोह की अध्यक्षता करेंगे।


फेस्टिवल में कैथरीन ज़ेटा जोन्स, सलमान खान, विद्या बालन, आयुष्मान खुराना, अनुपम खेर, विक्की कौशल, सिद्धार्थ मल्होत्रा, अदिति राव हैदरी, एआर रहमान, श्रेया घोषाल, शांतनु मोइत्रा, सुखविंदर सिंह, अमित त्रिवेदी, अपारशक्ति खुराना और करिश्मा तन्ना प्रसिद्ध फिल्म निर्माताओं के बीच शामिल होंगे।  
हॉलीवुड अभिनेता-निर्माता माइकल डगलस को सत्यजीत रे लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार मिलेगा।

श्री पृथुल कुमार, महोत्सव निदेशक- आईएफएफआई (संयुक्त सचिव (फिल्म) और एमडी/एनएफडीसी) ने बताया, “इस आईएफएफआई में 13 विश्व प्रीमियर, 18 अंतर्राष्ट्रीय प्रीमियर, 62 एशिया प्रीमियर और 89 भारत प्रीमियर होंगे। ये फिल्में, जो सभी सीमाओं और संस्कृतियों से परे हैं, भारतीय और विश्व सिनेमा का सर्वश्रेष्ठ प्रतिनिधित्व करती हैं। 
 

Content Writer

suman prajapati