महात्मा गांधी से लेकर दीपिका पादुकोण तक - ये हैं टाइम मैगजीन के कवर पर नजर आने वाले भारतीय

5/14/2023 2:31:04 PM

नई दिल्ली। अमेरिका की सबसे लोकप्रिय और प्रतिष्ठित टाइम मैगजीन जिसे हाई क्वालिटी जर्नलिज्म के लिए जाना जाता है, कई दशकों से दुनिया की सबसे प्रभावशाली न्यूज मैगजीन में से एक रही है।

ग्लोबल वर्ल्ड में भारत के योगदान और प्रभाव को गर्व से पहचानते हुए, प्रतिष्ठित मैगजीन ने हाल ही में भारत की दीपिका पादुकोण को अपने कवर पेज पर फीचर किया। इसके साथ ही भारत की न्यूमेरो यूनो फीमेल सुपरस्टार बराक ओबामा और ओपरा विन्फ्रे सहित कुछ सबसे प्रभावशाली हस्तियों की लिस्ट में शामिल हो गई, जो इससे पहले इस मैगजीन के कवर पर नजर आ चुके हैं। दिलचस्प बात यह है कि अतीत में महात्मा गांधी, जवाहरलाल नेहरू और सचिन तेंदुलकर सहित कुछ गिने चुने भारतीयों ने टाइम मैगज़ीन के कवर पर अपनी जगह बनाई है। आज हम अपनी इस स्टोरी में उन कुछ भारतीयों पर एक नज़र डालने जा रहें है, जिन्हें दुनिया की सबसे बड़े प्रभावशाली मैगज़ीन के कवर पर दिखाया गया है। 

 

दीपिका पादुकोण
टाइम मैगज़ीन के कवर से एक बड़े बदलाव का हिंट मिलता है और दीपिका ने इससे पहले 2018 में 100 सबसे प्रभावशाली लिस्ट की टाइम लिस्ट में अपनी जगह बनाई थी, जिसे हाल ही में दुनिया भर में उनके इम्पैक्ट के लिए एक ग्लोबल स्टार स्पीकिंग वॉल्यूम्स के रूप में पेश किया गया है।

 

महात्मा गांधी
भारत के राष्ट्रपिता महात्मा गांधी तीन बार टाइम कवर पर दिखाई दिए हैं: 1931 में मैन ऑफ द ईयर, 1947 में, और 1997 में अल्बर्ट आइंस्टीन के उत्तराधिकारी के रूप में पर्सन ऑफ द सेंचुरी के रूप में।

 

सुभाष चंद्र बोस
देश की आजादी में अहम भूमिका निभाने वाले भारतीय क्रांतिकारी नेताजी सुभाष चंद्र बोस को 1938 में टाइम मैगजीन पर पेश किया गया था।

 

सरदार वल्लभ भाई पटेल
सरदार वल्लभ भाई पटेल ने भारत के पहले होम मिनिस्टर के रूप में सुर्खियां बटोरीं और उनकी यात्रा को 1947 में टाइम पर एक कवर स्टोरी के रूप में कैप्चर किया गया।

 

जवाहरलाल नेहरू
जवाहरलाल नेहरू-  भारत के पहले प्रधान मंत्री, 1942, 1949, 1951, 1956, 1959 और आखिर में 1962 में टाइम मैगजीन पर नजर आए थे।

 

लाल बहादुर शास्त्री
लाल बहादुर शास्त्री को भारत की कच्ची शक्ति को प्रतिबिंबित करने वाले व्यक्ति के रूप में संदर्भित करते हुए, टाइम मैगजीन ने 1965 में अपने कवर पर छापा।

 

इंदिरा गांधी
1966, 1971 और 1984 में (उनकी हत्या के बाद), इंदिरा गांधी, भारत की पहली महिला प्रधान मंत्री को टाइम कवर पर पेश किया गया था।

 

राजीव गांधी
भारत के सबसे कम उम्र के प्रधान मंत्री के रूप में हाइलाइट किए गए राजीव गांधी 1986 के एडीशन में टाइम मैगज़ीन के कवर पर दिखाई दिए।

 

सचिन तेंदुलकर - 'क्रिकेट के भगवान' माने जाने वाले सचिन तेंदुलकर को 2012 में कवर पर दिखाया गया था। इस मौके पर टाइम ने कहा था, 'सचिन तेंदुलकर के सामने समय रुका हुआ है। हमारे पास चैम्पियन थे, हमारे पास लेजेन्ड्स थे, लेकिन हमारे पास कभी दूसरा सचिन तेंदुलकर नहीं था और न कभी होगा।'

 

परवीन बाबी
1976 में, टाइम ने परवीन बाबी के साथ पहली बार किसी भारतीय अभिनेत्री को कवर पर दिखाया।

 

ऐश्वर्या राय बच्चन
ऐश्वर्या राय 2003 में इस मैगज़ीन कवर पर नजर आने वाली दूसरी बॉलीवुड अभिनेत्री थीं, और यूके मीडिया ने उन्हें उसी साल की सबसे खूबसूरत महिला का खिताब दिया।

 

आमिर खान
आमिर खान 2012 में कवर पर नजर आए थे। टाइम मैगज़ीन के कैप्शन में "खान की खोज" लिखा था, जिसने इस अहम प्वाइंट पर रोशनी डाली कि आमिर खान एक चमकदार और उत्थान वाले भारतीय समाज की दिशा में काम कर रहे हैं।

 

नरेंद्र मोदी
प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी को 2012, 2015 और 2019 में कवर पर शोकेस किया गया था।

 

मदर टेरेसा
मदर टेरेसा, जिन्हें अंडरप्रिविलेज्ड की निस्वार्थ सेवा के लिए याद किया जाता है, 1975 में टाइम मैगज़ीन के कवर पर और फिर 2007 में, उनकी निधन के दस साल बाद दिखाई दीं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Sonali Sinha


Related News