तेरे नाम मूवी हुई 16 साल की , पाकिस्तान और अफगानिस्तान में भी मशहूर हो गया था सलमान का हेयरस्टाइल

8/17/2019 12:42:11 PM

तेरे नाम फिल्म : 15 अगस्त 2003 को रिलीज हुई तेरे नाम फिल्म में सलमान खान ने राधे का रोल करके सिनेमाघरों में धूम मचा दी थी। उस समय तेरे नाम पिक्चर के डायरेक्टर सतीश कौशिक, जीतेंद्र और अनुपम खेर के साथ जलियांवाला बाग में स्वतंत्रता दिवस समारोह के लिए गए थे। उनकी फ्लाइट लेट थी जिसकी वजह से वह दिल्ली प्रीमियर से चूक गए। तेरे नाम फुल मूवी में सलमान का लुक जबरदस्त रहा था। डायरेक्टर सतीश कौशिक ने बताया, ''पाकिस्तान और अफगानिस्तान में भी नाई की दुकानों ने सलमान के उस हेयरकट को अपनी दुकानों में लगा लिया था और उस हेयर कट का आईडिया खुद सलमान का था। हैदराबाद में शूटिंग के दौरान सलमान खुश नहीं थे। इसलिए वह वापस मुंबई लौट आए थे। दो दिनों के बाद अपने बालों की स्टाइल के साथ वापस आए, और वह स्टाइल इतना फेमस हो गया कि बहुत लोगों ने उसे कॉपी किया। "

बोनी कपूर, राम गोपाल वर्मा के साथ मिलकर विक्रम की 1999 की तमिल रोमांस ड्रामा 'सेतु' का रीमेक बनाना चाहते थे। फिर, सुनील मनचंदा और मुकेश तलरेजा के साथ काम करने से पहले, नितिन मनमोहन को इस फिल्म के अधिकार दिए गए। एक एड की शूटिंग के दौरान, सुनील ने स्वीकार किया कि कोई भी निर्देशक फिल्म नहीं करना चाहता था लेकिन, सतीश, जो उस टाइम फ्री थे, उन्होंने इसके लिए हांमी भरी। उस समय उन्होंने तीन हिट फ़िल्में दी थीं- हम आपके दिल में रहते हैं, हमारा दिल आपके पास है, और मुझे कुछ कहना है। इस तेरे नाम हिंदी फिल्म को लेकर जब वह सलमान से मिले तो उन्होंने भी तेरे नाम तेरे नाम के लिए हां कर दिया। इसके बाद तेरे नाम फिल्म सलमान खान की सिटी में एक हफ्ते के भीतर एक सेट तैयार किया गया।  सलमान ने पहले ही सीन्स के लिए अपना सिर मुंडवा लिया था। 

तेरे नाम पिक्चर का पहले नाम रखना था राधे

तेरे नाम की फिल्म का नाम पहले 'राधे' तय किया गया था, लेकिन सतीश ने जान तेरे नाम फिल्म की तरह जो लगभग एक दशक पहले रिलीज हुई थी। सबको कहा कि 'जान' शब्द को हटाकर अपनी सलमान खान की फिल्म तेरे नाम का नाम केवल 'तेरे नाम' रखते हैं। तेरे नाम हिंदी पिक्चर में म्यूजिक डायरेक्टर के तौर पर उन्हें हिमेश रेशमिया का साथ मिल गया, जिन्होंने तेरे नाम के गाने लिखे। 

एक्ट्रेस के सवाल पर सतीश ने बताया कि उन्हें सलमान के अपोजिट कोई भी टॉप एक्ट्रेस मिल सकती थी, लेकिन वह एक सिंपल, सुंदर लड़की की तलाश में थे। उन्होंने भूमिका चावला को बोनी और श्रीदेवी के घर पर एक तेलुगु टीवी शो में देखा था। बोनी ने भी बताया कि वह भी भूमिका को तेरे नाम का पिक्चर में लेने की सोच रहे थे। अब तेरे नाम सलमान खान की फिल्म के लिए हमें 'निर्जरा' भी मिल गई थी। हमने चाय के स्टाल पर एक मीटिंग की और इस रीमेक में, उन्हें लेने का फैसला किया।

फिल्म 'सेतु', निर्देशक बाला के दोस्त की रियल लाइफ स्टोरी पर बेस्ड है और सलमान की बेस्ट एक्टिंग में से एक मानी जाती है। राधे का किरदार भले ही यूथ के लिए रोल मॉडल नहीं था, लेकिन छोटे शहरों में राधे जैसे लड़के आज भी हैं और आज भी ऐसे दर्शक हैं जिन्होंने राधे के किरदार से बहुत कुछ सीखा होगा। 


सतीश ने बताया कि तेरे नाम की सीक्वल की स्टोरी तैयार है लेकिन हम उसे सलमान के पास नहीं ले जा रहे हैं। इसमें कोई दोराय नहीं कि तेरे नाम हमारे करियर में एक मील का पत्थर है।  

Smita Sharma