IFFI फेस्टिवल में पहुंचे पंकज त्रिपाठी, अभिनय की चुनौतियों के बारे में की बात

11/23/2022 2:20:27 PM

नई दिल्ली\ टीम डिजिटल| बॉलीवुड एक्टर पंकज त्रिपाठी की पहचान एक उम्दा अभिनेता के तौर पर होती है। पिछले दो दशकों में फिल्मों में तरह-तरह के किरदार निभाकर अपना एक अलग मुकाम बनाने वाले पंकज त्रिपाठी गोवा में इन दिनों चल रहे 53वें इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल ऑफ इंडिया (IFFI) में शामिल हुए। वहां उन्होंने अपने एक्टिंग के सफ़र के बारे में चंद ऐसी बातें बताईं जिससे उनकी सिनेमाई शख़्सियत का एक अलग पहलू उभरकर सामने आया।

एक्टर ने बताया कैसे मिला था फिल्मों में पहला रोल
पंकज त्रिपाठी ने IFFI के अंतर्गत आयोजित 'मास्टरक्लास' में हिस्सा लिया और बताया कि कैसे उन्हें इस बात का बिल्कुल भी इल्म नहीं था कि एक फ़िल्म के लिए एक दिन उन्हें बस यूं ही कास्ट कर लिया जाएगा और फ़िल्मों में उनके एक्टिंग का सफ़र शुरू हो जाएगा। उन्होंने कहा, "मैं नैशनल स्कूल ऑफ़ ड्रामा' का छात्र रहा हूं और वहां पर तरह-तरह के नाटकों में अभिनय किया करता था। एक दिन एक एक्टर किसी वजह से शूटिंग के लिए नहीं पहुंच सका और फिर फोरन मुझसे उसे रीप्लेस करने के लिए कहा गया। कुछ इस तरह से फ़िल्मों में मेरे अभिनय यात्रा की शुरुआत हुई थी"।

7,8 साल नही मिला था काम- पंकज
ऐसा नहीं है कि मूल रूप से बिहार के गोपालगंज के एक बेहद साधारण परिवार में जन्मे पंकज त्रिपाठी को मुंबई में आकर फ़िल्मों में काम पाने के लिए संघर्ष नहीं करना पड़ा। पंकज त्रिपाठी बताते हैं, "शुरुआत में फ़िल्मों में छोटे-मोटे काम करने के बाद, अगले 7-8 सालों तक काम के मामले में एक बड़ा गैप रहा और मुझे इस दौरान कोई उल्लेखनीय काम नहीं मिला। ऐसे में मैंने उस दौरान कई किताबें पढ़ीं और अपनी अभिनय कौशल में और धार लाने की कोशिश जारी रखी"।

फिल्मों से लेकर ओटीटी तक काम करने को लेकर व्यस्तता की बात निकली तो पंकज त्रिपाठी ने मुस्कुराते हुए बताया कि आज की तारीख़ में वे इस क़दर व्यस्त है कि वे काम करते हुए काफ़ी थक जाते हैं, उन्हें कभी-कभी बोरियत का भी एहसास होता है और अक्सर उ‌नकी नींद भी पूरी नहीं हो पाती है जबकि उन्हें अपनी नींद से काफ़ी लगाव है!

पंकज त्रिपाठी का सबसे चुनौतीपूर्ण किरदार
अपने अब तक के सबसे चुनौतीपूर्ण रोल के बारे में पूछे जाने पर पंकज त्रिपाठी ने कहा, "यूं तो एक्टिंग की प्रक्रिया ही अपने आप में काफ़ी चुनौतीपूर्ण होती है,‌ लेकिन मेरे लिए फ़िल्म गुड़गांव का किरदार निभाना बहुत चुनौतीपूर्ण साबित हुआ। इस किरदार को निभाना मेरे लिए काफ़ी मुश्क़िल था। उस किरदार द्वारा महसूस किये जानेवाले दर्द और कॉन्फ़्लिक्ट ने मुझे कई दिनों तक परेशान किया था"।

अबतक के सबसे पसंदीदा किरदार
पंकज त्रिपाठी छोटे-बड़े सभी तरह के किरदारों में जान डालने के लिए जाने जाते हैं। फिर चाहे बात फ़िल्मों में तरह तरह की भूमिकाएं निभाने की हो या फिर ओटीटी पर विभिन्न तरह के वेब शो में अभिनय की, पंकज त्रिपाठी अपने काम के लिए सराहना ज़रूर पाते हैं। ऐसे में जब उनसे पूछा गया कि पर्दे पर निभाए गये किरदारों में उनके अब तक के सबसे पसंदीदा किरदार कौन से रहे हैं, इस पर उन्होंने कहा, "मुझे फ़िल्म मसान में निभाया गया मेरा किरदार बेहद पसंद है, हालांकि मेरा ये किरदार काफ़ी छोटा था। इस फ़िल्म के ज़रिए मुझे वाराणसी में शूट करने का मौक़ा मिला। मैं 6 साल बाद जब वापस बनारस गया तो एक बार उस बेंच पर जाके बैठा जहां हमने शूट किया था। इसके अलावा, मुझे नील बटे सन्नाटा फ़िल्म‌ में गणित के टीचर का निभाया मेरा रोल भी काफ़ी पसंद है। वेब शो क्रिमिनल जस्टिस का मेरा किरदार असलियत में मेरी शख़्सियत से काफ़ी मेल खाता है। फर्क बस इतना है कि शो में मैं काला कोट पहन लेता हूं"।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Deepender Thakur


Recommended News

Related News