मील का पत्थर है ‘मिर्जिया‘: राकेश मेहरा

9/28/2016 10:05:51 AM

नई दिल्ली: ‘रंग दे बसंती‘,‘दिल्ली 6’और‘भाग मिल्खा भाग’जैसी बेहतरीन फिल्में बनाने वाले निर्देशक राकेश ओमप्रकाश मेहरा अपनी आने वाली फिल्म‘मिर्जिया’को मील का पत्थर मान रहे है।  फिल्म के दूसरे ट्रेलर लॉन्च के लिए दिल्ली पहुंचे राकेश ने कहा कि उनका फिल्मी करियर लगभग 15-16 वर्षों का है और इस दौरान उन्होंने पांच फिल्में बनाई है जिसमें मिर्जिया उनके लिये मील का पत्थर है क्योंकि इससे पहले उन्होंने कभी रोमांटिक एक्शन फिल्म नहीं बनाई है। उन्होंने कहा, अब तक की मेरी फिल्मी करियर की यह सबसे मुश्किल फिल्म है जिसे बनाने में लगभग पांच साल का समय लगा। 

राकेश ने कहा, 'काफी समय से मेरी ख्वाइश थी कि रोमांटिक एक्शन फिल्म बनाऊं। कई बार यह भी लगता था कि बना पाऊंगा या नहीं, क्योंकि फिल्म में वह बात होनी चाहिये जो लोगों को पसंद आए। इस फिल्म पर पिछले पांच साल से काम चल रहा था। गुलजार जी ने इसकी कहानी लिखी है और मुझे इसे बनाने का मौका मिला।'  उन्होंने कहा कि फिल्म में ऐसे कई दृश्य हैं , जो आपने अब तक नहीं देखे होंगे। 18 हजार फुट की ऊंचाई पर घोड़ों के साथ शूटिंग करना काफी चुनौतीपूर्ण था, शूटिंग शुरु होने से दो महीने पहले ही फिल्म की टीम वहां पहुंच गई थी ताकि वहां के मौसम के अनुकूल खुद को ढाल सके। फिल्म की शूटिंग शुरु करने से पहले उन्होंने हर्षवर्धन और सैयामी को अपने किरदार के लिये तैयार होने के लिये लगभग 18 महिने का समय दिया था। उन्होंने कहा, फिल्म में प्रेम की गहन अनुभूति को दर्शाने के लिए दोनों को काफी मेहनत करनी पड़ी। शारीरिक कठिनाईयों के अलावा दोनों को मानसिक तौर भी काफी मजबूत होना था।

 उन्होंने कहा, 25 साल पहले जब मैंने पहली बार श्रीराम कॉलेज में मिर्जा साहिबान की कहानी को थिएटर में देखा था, तब से मेरे दिमाग में यही है कि साहिबान ने तीर क्यों तोड़ा। यह फिल्म मिर्जा और साहिबान की अमर प्रेम कहानी पर आधारित जरूर है लेकिन यह आज के दौर की कहानी है जिसमें बीते जमाने का अक्स होगा। सात अक्टूबर को रिलीज होने वाली इस फिल्म के ट्रेलर को अच्छी प्रतिक्रिया मिली रही है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए


Recommended News

Related News