BSF ने Royal Enfield 350cc का इस्तेमाल कर बनाए तीन विश्व रिकॉर्ड

punjabkesari.in Tuesday, Dec 27, 2022 - 11:09 AM (IST)

ऑटो डेस्क. Royal Enfield कई सालों से भारतीय लोगों के दिलों पर राज कर रही है। इसका इस्तेमाल सेना में भी किया जाता है। हाल ही में सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) की स्टंट टीम ने Royal Enfield का इस्तेमाल कर रिकॉर्ड बनाए हैं। जांबाज टीम ने 12 फीट 9 इंच की सीढ़ी के ऊपर दो लोगों की सबसे लंबी सवारी का रिकॉर्ड हासिल किया, वहीं एक महिला इंस्पेक्टर ने 175 किलोमीटर से ज्यादा की यात्रा करते हुए 6 घंटे से ज्यादा समय तक खड़े होकर बाइक की सवारी की, जो रिकॉर्ड किए गए इतिहास में अब तक की सबसे लंबी सवारी है। दो रिकॉर्ड बीएसएफ के दूसरे रिकॉर्ड के करीब पहुंच गए, जहां दो बाइकर्स ने बिना ब्रेक के दो घंटे से ज्यादा समय तक 80 किलोमीटर से ज्यादा की दूरी तय की। ये सभी लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में दर्ज हो गईं।

PunjabKesari
पहला रिकॉर्ड बीएसएफ की जांबाज डेयरडेविल मोटरसाइकिल टीम के इंस्पेक्टर अवधेश कुमार सिंह और कैप्टन सुधाकर ने बनाया। उन्होंने रॉयल एनफील्ड 350cc के ऊपर लगी 12.9 फीट की सीढ़ी के टॉप पर दो व्यक्तियों की सबसे लंबी सवारी का रिकॉर्ड बनाया। 16 दिसंबर को 25 बटालियन बीएसएफ कैंपस, छावला, नई दिल्ली में बीएसएफ के विजय दिवस समारोह के मौके पर 174.1 किलोमीटर की दूरी तय करते हुए 5 घंटे 26 मिनट की दूरी तय की। 

PunjabKesari
दूसरा रिकॉर्ड बीएसएफ जांबाज डेयरडेविल मोटरसाइकिल टीम के सदस्य इंस्पेक्टर विश्वजीत भाटिया ने  रॉयल एनफील्ड बाइक पर लेटकर सवारी कर बनाया। उन्होंने पिछले रिकॉर्ड की तरह उसी दिन 70.2 किलोमीटर की दूरी तय करते हुए 2 घंटे 6 मिनट के लिए बिना ब्रेक के रॉयल एनफील्ड की सीट पर लेटकर सबसे लंबे समय तक सवारी करने का रिकॉर्ड बनाया। 

PunjabKesari
तीसरा रिकॉर्ड बीएसएफ की महिला मोटरसाइकिल टीम सीमा भवानी की कप्तान इंस्पेक्टर हिमांशु सिरोही ने बनाया। हिमांशु ने रॉयल एनफील्ड 350 सीसी के साइड ब्रैकेट पर सबसे लंबे समय तक खड़े रहने का रिकॉर्ड बनाया। 6 घंटे 3 मिनट तक इसी पोजीशन में 178.6 किलोमीटर की दूरी तय की। बता दें बीएसएफ की बाइक स्टंट टीम हर साल 26 जनवरी की परेड में शामिल होती है। इस टीम का गठन 1990 में किया गया था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Parminder Kaur

Recommended News

Related News