जानिए, क्यों भारतीय पुलिस खाकी यूनिफार्म पहनती है?

8/22/2016 1:39:55 PM

मुंबईः यह तो सब जानते हैं कि भारतीय पुलिस खाकी ड्रैस पहनती है लेकिन इसका कारण बहुत कम लोग जानते होंगे। क्या आपके मन में कभी यह सवाल नहीं आया कि भारतीय पुलिस खाकी क्यों पहनती है? 

खाकी एक एेसा रंग है जो हल्का पीला और भूरे रंग का मिश्रण है। खाकी एक हिन्दी शब्द है जिसका अर्थ मिट्टी का रंग है। खाकी रंग विश्व की बहुत से देशों की आर्मी पहनती है। 

इसकी शुरूआत सर हेनरी लाॅरेंस ने की जो लाहौर के रहने वाले थे। उनके द्वारा खड़ा किया गया फोर्स काॅर्प्स आॅफ गाइड्स से इसकी शुरुआत हुई। शुरुआत में काॅर्प्स आॅफ गाइड्स के जवान थे जो अपनी लोकल ड्रैस में ही नौकरी करते थे, लेकिन 1847 में एक कोशिश की गई कि सभी की ड्रैस एक जैसी हो। 

 

सर हैरी लुम्स्डेन और विलियम स्टीफन ने खाकी यूनिफार्म को काॅर्प्स आॅफ गाइड्स में अपनाया जो कि उस समय ब्रिटेन से मंगवाया जाता था।  उसके बाद खाकी यूनिफार्म की सपलाई ब्रिटेन से कम हो गई तो भारतीय जवानों ने कपड़े को इम्प्रोवाइज्ड कर के कपड़े को मिट्टी, चाय यां फैब्रिक कलर से डाइंग करके खाकी रंग देने लगे। 

इसके बाद सभी आर्मी के रेजिमेंट और पुलिस खाकी यूनिफार्म को अपनाने लगे। अग्रेंज चले गए लेकिन हम उनके द्वारा दिए गए इस ड्रैस को आज भी इस्तेमाल कर रहे हैं।

 

सबसे ज्यादा पढ़े गए


Recommended News