घर में रखी आम सी चीजें बन सकती हैं आपकी जान के लिए खतरा

8/27/2015 12:59:24 PM

मुंबई: हमारे घर में कई चीजें ऐसी होती हैं जो हमारी जान के लिए खतरा बन सकती हैं। जी हां ऐसी कई चीज़ें हैं, जिनके नियमित या गलत इस्तेमाल से जान को खतरा हो सकता है। उदाहरण के तौर पर जैसे बेड। आप सोच रहे होंगे कि बैड पर कैसा खतरा। लेकिन  आपको जानकर हैरानी होगी हर साल कई लोग बेड से गिरने से अपनी जान गंवा देते हैं।  तो आइए देखते हैं, ऐसी ही कुछ चीजें जो आपके स्वास्थय के लिए हानिकारक है। 

1. फ्रेग्रेन्स

सेंट या डियो में Phthalates होते हैं और एक रिसर्च से पता चला है कि इसकी वजह से नवजात शिशुओं में असामान्य विकास होता है जो आगे जा कर हानिकारक हो सकता है।

2. ब्लीच

घर पर इस्तेमाल किए जाने वाले क्लीनर्स में ब्लीच होता है। अगर अमोनिया गैस के साथ इसका मिश्रण हो जाए तो वो जानलेवा साबित हो सकता है।

3. बेड

जानते हैं हर साल करीब 450 लोग बेड से गिरने से मर जाते हैं।

4. लेड पेंट

अगर आपका घर 1978 से पहले बना है तो आपको लेड पेंट से ख़तरा है. अगर पेंट दीवार पर लगा हुआ है तो कोई प्रॉब्लम नहीं, लेकिन अगर वो पपड़ी बन कर निकल रहा है तो उसकी भभकियां बहुत ज़हरीली हो सकती हैं.

5. छोटे पौधे

आपको ऐसा लगता होगा कि घर के अंदर रखे जाने वाले छोटे पौधे सुरक्षित होते हैं, लेकिन ऐसा नहीं है। कई पौधे विषैले हो सकते हैं और इसीलिए छोटे बच्चों को इनसे दूर रखना चाहिए.

6. सनस्क्रीन

धूप से बचाने वाली सनस्क्रीन में कुछ ऐसे केमिकल्स होते हैं जिनसे गर्भवती महिलाओं को नुकसान हो सकता है और छोटे बच्चों के विकास में मुसीबत आ सकती है।

7. शैम्पू और लोशन

स्तन कैंसर के ट्यूमर में पाया जाने वाला केमिकल ''Parbens'' शैम्पू और लोशन में भी होता है।

8. फफूंद

नमी से घर में लगने वाली फफूंद अगर ज़्यादा हो जाए तो ख़तरनाक हो सकती है. इससे एलर्जिक रिएक्शन, अस्थमा अटैक और कैंसर तक हो सकता है.

9. हेयर डाई

बालों को काला करने वाली हेयर डाई में ''Toulene'' नाम का केमिकल होता है जिससे ख़ून का कैंसर हो सकता है।

10. बाथटब

अगर आपके बाथरूम में बाथटब है तो ये जान लें कि हर साल 350 लोग बाथटब में गिर कर या किसी और कारण से अपनी जान गंवा देते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए


Recommended News

Related News