अपने रूमानी अंदाज से ऋषि कपूर ने दर्शकों को बनाया दीवाना

9/4/2017 11:00:29 AM

मुंबई: बॉलीवुड में ऋषि कपूर का नाम एक ऐसे सदाबहार अभिनेता के तौर पर शुमार किया जाता है जिन्होंने अपने रूमानी और भावपूर्ण अभिनय से लगभग तीन दशक से दर्शको के बीच अपनी खास पहचान बनाई है ।  

04 सितंबर 1952 को मुंबई में जन्में ऋषि कपूर को अभिनय की कला विरासत में मिली। उनके पिता राज कपूर फिल्म इंडस्ट्री के जाने माने अभिनेता और निर्माता-निर्देशक थे। घर में फिल्मी माहौल रहने के कारण उनका रूझान फिल्मों की ओर हो गया और वह भी अभिनेता बनने के ख्वाब देखने लगे।  

ऋषि कपूर ने अपने सिने करियर की शुरूआत अपने पिता की निर्मित फिल्म ..मेरा नाम जोकर से की। वर्ष 1970 में प्रदर्शित इस फिल्म में ऋषि कपूर ने 14 वर्षीय लड़के की भूमिका निभाई जो अपनी शिक्षिका से प्रेम करने लगता है । अपनी इस भूमिका को उन्होंने इस तरह निभाया कि दर्शक भावविभोर हो गये। फिल्म में अपने दमदार अभिनय के लिये वह राष्ट्रीय पुरस्कार से भी सम्मानित किये गये ।  वर्ष 1973 में अपने पिता राज कपूर के बैनर तले बनी फिल्म‘बॉबी’से बतौर अभिनेता ऋषि कपूर ने अपने सिने करियर की शुरूआत की । युवा प्रेम कथा पर बनी इस फिल्म में उनकी नायिका की भूमिका ङ्क्षडपल कपाड़यिा ने निभायी। बतौर अभिनेत्री ङ्क्षडपल की भी यह पहली ही फिल्म थी। बेहतरीन गीत..संगीत और अभिनय से सजी इस फिल्म की जबर्दस्त कामयाबी ने न सिर्फ ङ्क्षडपल बल्कि ऋषि कपूर को भी शोहरत की बुलंदियों पर पहुंचा दिया। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए


Recommended News

Related News