मुकेश अंबानी की सलाना इनकम लाखों में नहीं हैं करोड़ो में

Friday, April 20, 2018 4:19 PM

मुंबई: विश्व के सबसे आमिर आदमी मुकेश अंबानी ने कल अपना 61वां जन्मदिन मनाया।  दुनिया के सबसे ताकतवर बिजनेसमैन में गिने जाने वाली अंबानी का जन्म यमन में 19 अप्रैल 1957 को हुआ। पढ़ाई की बात करें तो बहुत कम लोग जानते हैं कि मुकेश अंबानी ने कैमिकल इंजिनियरिंग की पढ़ाई की हुई है। पढ़ाई पूरी कर उन्होंने 1981 में अपने पिता के साथ उनका बिजनेस ज्वाइन किया था। उनकी पत्नी नीता अंबानी हैं और उनके तीन बच्चे हैं आकाश अंबानी, इशा अंबानी और अनंत अंबानी हैं।

 

PunjabKesari


मुकेश अंबानी को बतौर बिजनेसमैन तो हम सब जानते हैं लेकिन बहुत कम लोग जानते हैं कि मुकेश अंबानी एक बहुत अच्छे हॉकी प्लेयर रहे हैं। इसके अलावा उन्हें क्रिकेट का भी शौक है। मुकेश खुद IPL टीम मुंबई इंडियन्स के मालिक हैं। मुकेश  हमेशा चेहरे पर एक मुस्कान लिए नजर आते हैं और उनकी आंखें भी नशीली लगती हैं लेकिन आपको ये जानकर हैरानी होगी कि उन्होंने कभी शराब नहीं पी और वो शुद्ध शाकाहारी हैं। कहने को तो बिजनेस में सिर्फ बिजनेस की ही बात करते हैं और इसमें दोस्ती की कोई जगह नहीं होती लेकिन मुकेश अंबानी इस बात से जरा इत्तेफाक नहीं रखते। बिजनेस में उनके कॉम्पिटिटर आदी गोदरेज और आनंद महिंद्रा उनके बचपन के दोस्त हैं और स्कूलमेट्स भी रहे हैं।

 

PunjabKesari


आपके और हमारे सभी के मन में अक्सर ये खयाल आता है कि इतने अमीर आदमी की इनकम कितनी होगी। रिपोर्ट्स के मुताबिक मुकेश अंबानी सालाना सैलेरी 15 करोड़ रुपए है जो पिछले 9 सालों से इतनी ही है। मुकेश को कारों का बहुत शौक है और रिपोर्ट्स की मानें तो उनके पास करीब 168 कार हैं। इसमें BMW की 760LI भी शामिल है जो कि एक बुलेटप्रुफ गाड़ी है और एक बम विस्फोट तक को झेलने की क्षमता रखती है।

 

PunjabKesari

 

सबसे हैरानी की बात तो ये है कि भारते के पूरे टैक्स रेवेन्यू में करीब 5 प्रतिशत योगदान मुकेश की कंपनियों का होता है और साल 2017 के आंकड़ों के मुताबिक उनकी कंपनी के पास 110 बिलियन डॉलर की संपत्ति है। फोर्ब्स के मार्च 2018 में जारी किए गए आंकड़ों के मुताबित मुकेश अंबानी की कुल संपत्ति इस वक्त 40.1 बिलियन डॉलर है। 

 

PunjabKesari



विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !