IFFI शुरू, शाहरुख खान ने किया उद्घाटन

11/21/2017 9:51:08 AM

PunjabKesariपणजी: फिल्म अभिनेता शाहरुख खान ने गोवा में आज 48वें भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव (आई.एफ.एफ.आई.) का उद्घाटन करते हुए ‘वसुधैव कुटुम्बकम’ का संदेश दिया और कहा कि भारत कहानियों, संस्कृतियों, पौराणिक कथाओं, किवदंतियों का देश है और ये चीजें लोगों को उम्मीद और प्रेरणा देती हैं। 

PunjabKesari


भारतीय पैनोरामा खंड में ‘एस दुर्गा’ और ‘न्यूड’ जैसी 2 फिल्मों को सूचना और प्रसारण मंत्रालय द्वारा हटाए जाने के फैसले को लेकर पैदा हुए विवाद के बीच शाहरुख खान ने ऑस्कर पुरस्कार प्राप्त भारतीय संगीतकार ए.आर. रहमान, केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री स्मृति ईरानी और गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पाॢरकर ने संयुक्त रूप से एक रंगारंग समारोह में फिल्मोत्सव का उद्घाटन किया।

PunjabKesari

इस दौरान अभिनेता शाहिद कपूर, अभिनेत्री श्रीदेवी, संगीतकार विशाल भारद्वाज, ईरानी फिल्मकार माजिद मजिदी जैसे कई गण्यमान्य लोग मौजूद थे। बम्बोलिम स्थित डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी स्टेडियम में आयोजित समारोह में उन्होंने कहा, ‘‘संस्कृत में एक शब्द है ‘वसुधैव कुटुम्बकम’। इसका मतलब होता है कि दुनिया एक परिवार की तरह है। मेरा मानना है कि चाहे आपकी भाषा, आपका देश, आपकी विचारधारा कुछ भी हो, कहानी कहना और सुनना एक ऐसी चीज है जिसका हम हमेशा से अनुभव करते आ रहे हैं।’’

 

PunjabKesari

इस दौरान स्मृति ने अपने संबोधन में कहा, ‘‘महोत्सव फिल्मों के जश्न का मौका है और मैं आज यहां मौजूद गोवा की राज्यपाल मृदुला सिन्हा, मुख्यमंत्री मनोहर पार्रिकर, फिल्म जगत के महानुभावों और दुनिया भर से आए हमारे मेहमानों का भारत सरकार की ओर से 48वें भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्मोत्सव में स्वागत करती हूं।’’ महोत्सव यहां 28 नवंबर तक चलेगा।

PunjabKesari

आई.एफ.एफ.आई.: छाया रहा ‘पद्मावती’ का मुद्दा
गोवा में आज 48वें भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव (आई.एफ.एफ.आई.) का एक रंगारंग समारोह में ‘पद्मावती’ फिल्म से जुड़ा विवाद छाया रहा। समारोह से इतर सैंसर बोर्ड के अध्यक्ष प्रसून जोशी ने कहा, ‘‘ज्यादातर फिल्मों के प्रमाणन की प्रक्रिया में 68 दिन का समय लग सकता है। ज्यादातर फिल्मों का प्रमाणन इससे पहले हो जाता है। अगर कुछ लोग यह वक्त नहीं लेना चाहते तो हम क्या कर सकते हैं। मैं संजय लीला भंसाली का बहुत सम्मान करता हूं। मैं फिल्म बिरादरी से हूं, उन्हें समझता हूं। यह मुद्दा भंसाली से जुड़ा नहीं है, यह फिल्म के ऊपर विवाद से संबंधित है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘विवादों का नहीं, विचार-विमर्श का वक्त है और उसके लिए संयम की जरूरत है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए


Recommended News

Related News