गुरदास मान हैं एेसे गायक जो गानों में कभी नहीं करते "शराब" और 'ड्रग्स' जैसे शब्दों का इस्तेमाल

Thursday, January 4, 2018 11:27 AM

मुंबई: बॉलीवुड और पॉप म्यूज़िक में आज पंजाबी गायकों को लोग काफी पसंद करते हैं। हनी सिंह, दिलजीत दोसांध, गुरु रंधावा, मीका, दलेर मेंहदी जैसे कितने ही पंजाबी गायक आज सुपर पॉपुलर हैं लेकिन इन सबके अलावा यदि लोग पंजाब के लोक गीतों के पहले पॉप स्टार सही मायनें में आज भी गुरदास मान का नाम ही लोगो की जुबान पर आता है। वह आज 61 साल को हो गए हैं।

PunjabKesari

गुरदास मान जा को पंजाबी गायिकी के इतिहास का एक मील का पत्थर कहा जाता है। आज एंप्लिफायर और टेक्नो संगीत की सहायता से गाना गाने वाले गायकों से पहले सिर्फ एक ढपली की ताल पर गुरदास मान गाते थे और उनके गानों की पॉपुलैरिटी में आज भी कोई कमी नहीं आई है। हर स्टाइल और धुन में लोग उनके गानों को काफी पसंद करते हैं। 

PunjabKesari

गुरदास मान जी की पॉपुलैरिटी का कारण उनके गानों के बोल हैं। उनके गानों में आज के पंजाबी पॉप की तरह शराब, लड़कियों और ड्रग्स जिक्र नहीं होता था। वो बात करते थे समाज की, समाज की बुराइयों की, आम लोगों की और शायद यही वजह थी कि कड़वी बातों वाले उनके गानों के बाद भी पंजाब के लोगों ने उनको सिर माथे बिठाया। बताया जाता है कि उनको गायिकी की शिक्षा बचपन से ही मिली और उनकी गायिकी में सूफी संगीत और पंजाबी लोक संगीत की मिली जुली छवि नज़र आती है।

PunjabKesari

गुरदास की एक और खास बात ये भी थी की पंजाब में स्टार होने के बावजूद उन्हें अपनी सफलता का गुमान नहीं था। वो गुरुद्वारों, जलसों, मेलों और कभी कभी गाँव की चौपालों के कार्यक्रमों में भी गा दिया करते। गुरदास मान सोशल मीडिया पर एक्टिव हैं और इन दिनों एक शॉर्ट फिल्म में अभिनय कर रहे हैं।

PunjabKesari

गुरदास मान ने अभिनय के क्षेत्र में भी अपना हाथ आजमाया है और कई पंजाबी फिल्मों और एलबमों में काम किया है। उनकी पंजाबी एलबम "जादूगरियां" काफी लोकप्रिय हुई और गुरदास ने साबित किया कि वो किसी भी जॉनर के गाने गा सकते है।

PunjabKesari

बता दें कि गुरदास मान को पहचान मिली उनके 1980 में आए गाने दिल दा मामला के साथ। इस गाने को दूरदर्शन पर दिखाया गया और रातोंरात गुरदास मान स्टार बन गए। इस गाने पर टीवी का एक मशहूर भी बना था और जसपाल भट्टी ने अपने लोकप्रिय कार्यक्रम 'फ्लॉप शो' में इसे इस्तेमाल किया था। गुरदास का ये गाना 80 के दशक के कोक स्टूडियो की तरह ही था और उस जमाने में यूट्यूब के अभाव के बाद भी इस गाने को जबर्दस्त लोकप्रियता हासिल हुई थी।

PunjabKesari

गुरदास इसके बाद रिकॉर्ड पर गाने लगे और उनका दूसरी सुपरहिट गाना था 'कि बणू दुनिया दा'। इस गाने में वो पश्चिमी सभ्यता के प्रभाव और राजनीति पर तंज कसते हैं और इसे भी उन्होनें दूरदर्शन के कार्यक्रम में गाया था। इतना बही नहीं गुरदास मान जूडो के ब्लैक बेल्ट खिलाड़ी भी रहे हैं और वो फिटनेस को एक एहम चीज़ मानते हैं। 61 साल की उम्र में भी वो किसी 20 साल के नौजवान को अपनी फिटनेस से शर्मिंदा कर सकते हैं। 

PunjabKesari

PunjabKesari

PunjabKesari

PunjabKesari

 



विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !