मुंबई के रहने वाले नौजवान ने घर की छत पर बना डाला इतना बड़ा प्लेन

Monday, December 18, 2017 12:45 PM

मुंबई: मुंबई में रहने वाले एक नौजवान के अपने घर की छत पर ही प्लेन बनाया है।  वो अब इसे उड़ा भी सकेंगे। महाराष्ट्र के सीएम देवेंद्र फडणवीस ने उन्हें डीजीसीए का प्रमाण पत्र भी सौंप दिया है। उसका सपना है कि अब वो सरकारी सहयोग से देश में विमानन तकनीक पर काम करे।

अमोल यादव नाम के नौजवान ने इसको 2011 में बना लिया था। तभी से वे सर्टिफिकेट पाने का प्रयास कर रहे थे और अब जाकर उनकी कोशिशों ने रंग दिखाया है। अमोल पेशे से पायलट हैं और अब तक इस प्रोजेक्ट पर करीब 5 करोड़ की रकम खर्च कर चुके हैं।अमोल की सफलता पर पूरा महाराष्ट्र गर्व कर रहा है। आजाद भारत में बना यह पहला विमान है जिसका रजिस्ट्रेशन किया गया है। अमोल की इस उपलब्धि को सरकार के मेक इन इंडिया कार्यक्रम में भी जगह मिल चुकी है।

PunjabKesari

महाराष्ट्र सरकार ने उन्हें काफी सपोर्ट भी किया और फंड देने की भी पेशकश की थी। देवेंद्र फडणवीस ने खुद पीएम मोदी को अमोल के इस काम की जानकारी दी थी। अमोल का सपना है कि वे देश में ही निर्मित छोटे विमान बनाने में सहयोग करें। माना जाता है कि 1895 में मुंबई के ही शिवकर तलपडे ने अपना बनाया प्लेन उड़ाया था। हालांकि इस दावे को कभी पुष्ट नहीं किया जा सका।



विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !