आमिर खान की ये अनदेखी तस्वीरें शायद ही देखी होंगी आपने

3/14/2018 1:48:02 PM

मुंबई: बॉलीवुड एक्टर आमिर खान आज 53 साल के हो गए हैं। 14 मार्च 1965 को मुंबई में जन्मे आमिर एक्टर बनने से पहले टेनिस प्लेयर थे। 8 साल की उम्र में बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट बॉलीवुड में एंट्री लेने वाले आमिर ने टेनिस में स्टेट लेवल पर कई चैम्पियनशिप में हिस्सा लिया और अंडर 12-14 ग्रुप में चैम्पियन रहे।

PunjabKesari

पिता ताहिर हुसैन ने एक इंटरव्यू में बताया था कि आमिर ने नेशनल लेवल पर भी टेनिस खेला है। 

PunjabKesari

जब वे टीनएजर थे, तब उन्होंने FTII (फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया) ज्वॉइन करने की इच्छा जाहिर की, जो उस समय शुरू ही हुआ था। उनके पिता ने इजाजत नहीं दी, क्योंकि वे चाहते थे कि आमिर पढ़ाई पर ध्यान लगाएं।

PunjabKesari

ताहिर हुसैन के मुताबिक, आमिर उनसे बहस करने लगे और बोले- "जिसे डॉक्टर बनना है, वो मेडिकल कॉलेज जाता है। मैं डायरैक्टर बनना चाहता हूं, इसलिए मुझे FTII जाने की इजाजत दें।" आमिर ने इस दौरान कहा था कि यह बहुत अच्छा इंस्टीट्यूट है, जिसे सरकार से भी अनुमति मिली हुई है।

PunjabKesari

बाद में ताहिर ने आमिर को कहा कि उन्हें FTII जाने की बजाय अपने चाचा नासिर हुसैन को असिस्ट करना चाहिए और डायरैक्शन के गुर सीखने चाहिए। पिता की सलाह पर आमिर ने ऐसा ही किया। उन्होंने नासिर के साथ 'मंजिल मंजिल' (1984) और 'जबरदस्त' को असिस्ट किया है। इसके पहले आमिर ने आदित्य भट्टाचार्य के साथ शॉर्ट फिल्म 'Paranoia' (1983) को भी असिस्ट किया था।

PunjabKesari

आमिर की एक्टिंग का सफर 8 साल की उम्र में शुरू हो गया था, जब उन्होंने नासिर हुसैन की फिल्म 'यादों की बारात' में बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट काम किया। आमिर तब 18 साल के थे, जब एडल्ट रोल में उनकी पहली फिल्म 'सुबह-सुबह' शुरू हुई।

PunjabKesari

हालांकि, FTII की यह डिप्लोमा फिल्म रिलीज नहीं हो सकी। इसी दौरान केतन मेहता ने आमिर को 'होली' के लिए साइन कर लिया। 'होली' (1984) में रिलीज हुई थी। इस फिल्म के लिए उन्हें बतौर आमिर हुसैन खान क्रेडिट दिया गया। यह उनका पूरा नाम है।

PunjabKesari

आमिर अब तक 19 बार फिल्मफेयर के बेस्ट एक्टर अवॉर्ड्स के लिए नॉमिनेट हो चुके हैं। हालांकि, उन्हें सिर्फ तीन फिल्मों 'राजा हिंदुस्तानी' और 'लगान' और 'दंगल' के लिए यह अवॉर्ड मिला है। 'रंग दे बसंती' के लिए बेस्ट एक्टर (क्रिटिक) का अवॉर्ड मिला था।

PunjabKesari

आमिर को चार बार नेशनल फिल्म अवॉर्ड भी दिया जा चुका है। हालांकि, इनमें से एक बार भी वे बेस्ट एक्टर नहीं चुने गए। आमिर को पहला नेशनल फिल्म अवॉर्ड (स्पेशल मेंशन) 1989 में 'राख' के लिए मिला था। इसके बाद 2001 में फिल्म 'लगान' के लिए बेस्ट फिल्म (प्रोवाइडिंग होलसम एंटरटेनमेंट), 2004 में बेस्ट 'मैडनेस इन द डेजर्ट' के लिए बेस्ट एक्सप्लोरेशन/ एडवेंचर फिल्म और 2008 में 'तारे जमीन पर' के लिए बेस्ट फिल्म ऑन फैमिली वेलफेयर का नेशनल अवॉर्ड मिला।

PunjabKesari

'तारे जमीन पर' आमिर की पहली डायरैक्टेड फिल्म थी। इस फिल्म को फिल्मफेयर का बेस्ट फिल्म और बेस्ट डायरैक्टर अवॉर्ड मिला। आमिर को 2003 में देश के चौथे सबसे बड़े सम्मान पद्मश्री और 2010 में तीसरे सबसे बड़े सम्मान पद्म भूषण से सम्मानित किया जा चुका है। वर्ल्डवाइड सबसे ज्यादा कमाई करने वाली बॉलीवुड फिल्म भी आमिर खान की ही 'दंगल' है। इस फिल्म ने ग्लोबली 1893 करोड़ रुपए कमाए थे।

PunjabKesari

इसके अलावा, 'दंगल' इंडिया में बॉलीवुड की सबसे ज्यादा कमाई (नेट 387 करोड़ रुपए) करने वाली फिल्म भी है। आमिर की पर्सनल लाइफ की बात करें तो वे दो बार शादी कर चुके हैं। आमिर खान की पहली शादी रीना दत्त से 1986 में हुई थी। 

PunjabKesari

PunjabKesari

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए


Recommended News

Related News